कारीगरों के बीच संवाद बढ़ाने के रहा मकसद, दिग्गजों ने लिया हिस्सा

HCL माई ई-हाट कॉन्क्लेव 2023 : कारीगरों के बीच संवाद बढ़ाने के रहा मकसद, दिग्गजों ने लिया हिस्सा

कारीगरों के बीच संवाद बढ़ाने के रहा मकसद, दिग्गजों ने लिया हिस्सा

Tricity Today | HCL माई ई-हाट कॉन्क्लेव 2023

Delhi News  (आकृति सिंह)  : भारत की ग्लोबल टेक्नोलॉजी कंपनी HCL फाउंडेशन ने माई ई-हाट के पहले 2 साल पूरे कर लिए हैं। जिसके खास उपलब्धि का जश्न मनाते हुए एक कॉन्क्लेव का आयोजन कराया गया। इस बेहद खास कॉन्क्लेव के जरिए उद्योग की दिग्गज हस्तियों, कारीगरों और हितधारकों को एक मंच पर लाने का प्रयास रहा। इस में सभी ने हस्तशिल्प क्षेत्र के विकास के लिए वैल्यू चेन को मजबूत बनाने की सिफारिश की है।

HCL फाउंडेशन की माई ई-हाट पहले कारीगरों को नए ट्रेंड और डिजाइन इनोवेशन, AI और IoT-आधारित क्राफ्ट आथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी, इंटरनेशनल सर्टिफिकेशन और बिजनेस डेवलपमेंट के मौकों की जानकारी प्रदान कराती है। यह माई ई-हाट पहला ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। इसके माध्यम से कारीगरों की सीधी पहुंच दुनिया भर के ग्राहकों तक चली जाती है। वहीं इस प्लेटफॉर्म ने अब तक भारत के 15 राज्यों में तीन हजार से अधिक कारीगरों की मदद की है।

कारीगरों के बीच संवाद
डॉ. निधि पुंढीर, ग्लोबल हेड आफ सीएसआर और डायरेक्टर, एचसीएल फाउंडेशन ने कहा, "माई ई-हाट कॉन्क्लेव के जरिए प्रमुख हितधारकों को एक साथ लाकर हम कारीगरों के बीच संवाद बढ़ाना चाहते हैं। इसके साथ ही हम सभी के बीच सहयोग को बढ़ाने के लिए एक मंच तैयार करने का काम कर रहे हैं। इस मंच ने न केवल प्रतिभाशाली कारीगरों को आगे बढ़ाने में मदद की है, बल्कि शिल्प उद्योग को भी बेहतर बनाने में योगदान दिया है। हम कार्यक्रम को सफल बनाने में उनके योगदान के लिए सभी प्रतिभागियों, प्रायोजकों और भागीदारों का आभार व्यक्त करते हैं।"

माई ई-हाट कॉन्क्लेव 2023
बता दें कि, 15 दिसंबर, 2023 को राष्ट्रीय शिल्प संग्रहालय, नई दिल्ली में आयोजित माई ई-हाट कॉन्क्लेव 2023 में भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI), नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT), Okhai.org, Pyxera Global, नेशनल कोऑपरेटिव यूनियन ऑफ इंडिया, इंटरनेशनल कोऑपरेटिव अलायंस (ICA), SEWA भारत, फाउंडेशन फॉर एमएसएमई क्लस्टर्स (FMC), शिव नादर यूनिवर्सिटी, शिल्प और आजीविका क्षेत्र में काम करने वाले अन्य संगठनों ने भाग लिया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.