पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानिए इस दिन आएगा रिजल्ट

2024 लोकसभा चुनाव से पहले सबसे बड़ा संग्राम : पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानिए इस दिन आएगा रिजल्ट

पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानिए इस दिन आएगा रिजल्ट

Google Image | Symbolic

New Delhi : चुनाव आयोग ने नई दिल्ली स्थित मुख्यालय में पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव तारीखों के ऐलान के साथ ही चुनावी बिगुल फूंक दिया है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में एक ही चरण में मतदान होगा, जबकि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान कराया जाएगा। वहीं 3 दिसंबर को चुनावों का रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

सिर्फ छत्तीसगढ़ में होगा दो चरणों में मतदान
चुनाव आयुक्त ने सोमवार को आयोजित प्रेसवार्ता में तारीखों का ऐलान करते हुए बताया कि सबसे पहले मिजोरम में 7 नवंबर को मतदान होगा। इसके बाद मध्यप्रदेश में 230 विधानसभा सीटों के लिए 17 नवंबर को मतदान होगा। छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा सीटों के लिए  2 चरणों 7 और 17 नवंबर को वोटिंग होगी। 23 नवंबर को राजस्थान की 200 सीटों वाली विधानसभा और 30 नवंबर को तेलंगाना की 119 सीटों वाली विधानसभा के लिए वोट डाले जाएंगे। सभी 5 राज्यों के चुनावी नतीजे 3 दिसंबर को आ जाएंगे। बता दें मध्यप्रदेश में अभी बीजेपी सत्ता पर काबिज है, तो वहीं राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है। तेलंगाना में केसीआर की पार्टी बीआरएस सत्ता में है। तो वहीं, मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट की सरकार है।

दो किलोमीटर से दूर नहीं होगा केंद्र
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया, 17 अक्टूबर से वोटर लिस्ट जारी की जाएगी। 17 अक्टूबर से 30 नवंबर तक किसी को भी वोटर लिस्ट से संबंधित कोई भी बदलाव कराना है, तो करा सकता है। ये बीएलओ के जरिए या फिर सीधे वेबसाइट के जरिए करा सकते हैं। इन 5 राज्यों में 1.77 लाख पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे। पोलिंग बूथ 2 किलोमीटर से दूर नहीं होगा। चुनाव आयुक्त ने बताया कि बुजुर्गों को घर से वोटिंग सुविधा मिलेगी।

चुनाव आयोग की पहल पर चेकपोस्ट
सीईसी (Chief Election Commission-CEC) की पहल पर सभी चुनावी राज्यों में 940 चेकपोस्ट बनाए गए हैं। सभी राज्यों की सरहदों पर ये चेकपोस्ट बनाई गई हैं। इन्हें राज्यों की पुलिस के साथ-साथ विभिन्न सुरक्षा एजेंसियां संभालेंगी। जहां से चुनावों को प्रभावित करने वाली गतिविधियों पर कड़ी निगाह रहेगी। आयोग के अनुसार पैसे की आवाजाही, ड्रग और शराब की तस्करी पर कड़ी नजर रहेगी। इसके अलावा सीईसी ने बताया कि 31 अक्टूबर तक सभी राजनीतिक पार्टियों को चंदे की जानकारी देनी होगी। तभी इनकम टैक्स में इन्हें छूट मिलेगी।

60.2 लाख वोटर पहली बार डालेंगे वोट
चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने बताया, चुनाव आयोग ने सभी पांचों चुनावी राज्यों का दौरा किया और सभी राज्यों के राजनीतिक दलों के साथ बैठक की। उनके सुझाव और फीडबैक लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल दिसंबर 2023 में खत्म हो रहा है। अन्य राज्यों की विधानसभा का कार्यकाल जनवरी 2024 में खत्म हो रहा है। इन पांचों राज्यों में 679 विधानसभा सीटें हैं और 16.14 करोड़ से ज्यादा वोटर हैं। इनमें से 8.2 करोड़ मेल और 7.8 करोड़ फीमेल वोटर हैं। इन राज्यों में 60.2 लाख ऐसे वोटर हैं, जो पहली बार वोट करेंगे। 
 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.