दिल्ली मेट्रो में शराब के साथ कर सकेंगे सफर, DMRC ने दी अनुमति

शराबियों के लिए अच्छी खबर : दिल्ली मेट्रो में शराब के साथ कर सकेंगे सफर, DMRC ने दी अनुमति

दिल्ली मेट्रो में शराब के साथ कर सकेंगे सफर, DMRC ने दी अनुमति

Tricity Today | Symbolic images

News Delhi : डीएमआरसी हमेशा चर्चाओं में बना रहता है। ऐसे में दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Delhi Metro Rail Corporation) एक बार फिर एनसीआर में चर्चित हो रहा है। इस बार दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने शराबियों के लिए राहत भरा ऐलान किया है। अब यात्री शराब की दो सील बंद बोतल लेकर मेट्रो में यात्रा कर सकेंगे। अब तक सीआईएसएफ के जवान चेकिंग के वक्त ही शराब की बोतलें निकाल लेते थे। शराब की बोतल को ले जाने के लिए यात्री मजबूरी में कैब, ऑटो या बस का सहारा लेते थे। इससे उनका वक्त खराब होता था और ज्यादा किराया भी देना पड़ता था अब डीएमआरसी ने मेट्रो में शराब की बोतल लेने की अनुमति दे दी है हालांकि यात्री रास्ते में बोतल खोल कर भी नहीं सकते हैं ऐसा करने पर यात्रियों के खिलाफ जुर्माना लगाया जाएगा।

डीएमआरसी ने ट्वीट का दिया जवाब 
दरअसल, एक यात्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर डीएमआरसी को टैग करते हुए पूछा था कि क्या मेट्रो में शराब की सील बंद बोतल साथ ले जाने की अनुमति है ? शुक्रवार की सुबह डीएमआरसी के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से इस सवाल के जवाब में बताया गया "मेट्रो में लोग शराब की दो सील बंद बोतलें साथ लेकर यात्रा कर सकते हैं हालांकि इससे ज्यादा बोतले साथ लेकर मेट्रो में सफर करने की अनुमति नहीं है।" 

डीएमआरसी ने प्रतिबंधित सामानों की बैठक में लिया फैसला 
डीएमआरसी के प्रधान कार्यकारी निर्देशक अनुज दयाल ने एक बयान में बताया कि पुराने आदेश के तहत एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन को छोड़कर दिल्ली मेट्रो की अन्य लाइनों पर शराब की बोतल लेकर यात्रा करने पर पाबंदी थी।  बाद में इस फैसले को रिव्यू करने के लिए एक कमेटी बनाई गई। जिसमें सीआईएसएफ के अलावा डीएमआरसी के अधिकारी भी शामिल थे। इस कमेटी ने मेट्रो में प्रतिबंधित सामानों की सूची की समीक्षा करने के बाद एक नई सूची तैयार की गयी। जिसमें एयरपोर्ट लाइन की तर्ज पर दिल्ली मेट्रो की सभी लाइनों पर यात्रा के दौरान शराब की दो सील बंद बोतले ले जाने की अनुमति दे दी गई है।

अभद्र व्यवहार में कानूनी कार्रवाई की जाएगी 
डीएमआरसी ने यात्रियों से अपील की है कि मेट्रो में यात्रा करते वक्त उचित शिष्टाचार बनाए रखें अगर कोई शराब पीकर मेट्रो में दूसरे यात्रियों से अभद्र व्यवहार करते हुए पाया जाता है, तो उसके खिलाफ कानून के मुताबिक उचित कार्रवाई की जाएगी दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों को इस बात की आशंका भी है कि कहीं लोग इस छूट का गलत फायदा ना उठा ले वरना यात्रियों की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा हो सकता है शायद इसी वजह से अभी तक इस फैसले को दबा कर रखा था। पूर्व में शराब ले जाने पर पाबंद होने के कारण कई शराबी मेट्रो से सफर नहीं करते थे।  लेकिन इस छूट के चक्कर में वह मेट्रो में सफर करेंगे यह डीएमआरसी और सीआईएसफ के लिए चुनौती भरा फैसला है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.