सीबीएसई के लाखों छात्रों के लिए बड़ी खबर, आज शाम तक जारी होंगे 10वीं और 12वीं परीक्षा के डेटशीट

CBSE Date Sheet 2021: सीबीएसई के लाखों छात्रों के लिए बड़ी खबर, आज शाम तक जारी होंगे 10वीं और 12वीं परीक्षा के डेटशीट

सीबीएसई के लाखों छात्रों के लिए बड़ी खबर, आज शाम तक जारी होंगे 10वीं और 12वीं परीक्षा के डेटशीट

Google Image | आज 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी होगी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) में दसवीं और बारहवीं में परीक्षा देने वाले लाखों छात्रों के लिए बड़ी खबर है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक आज शाम तक सीबीएसई 10वीं और 12वीं परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी करेंगे। इससे छात्रों को पता चल सकेगा कि कौन से विषय का पेपर किस दिन है। निशंक पहले ही सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षा की तिथियां जारी कर चुके हैं। 

दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी और 10 जून, 2021 तक संपन्न कराई जाएंगी। दोनों कक्षाओं की प्रैक्टिकल परीक्षा 1 मार्च से शुरू हो जाएगीं। सीबीएसई के एक अधिकारी के मुताबिक, बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे 15 जुलाई 2021 तक जारी किए जाएंगे। हाल ही में 28 जनवरी को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई स्कूलों के प्रधानाचार्यों की ऑनलाइन बैठक में बताया था कि बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेट शीट दो फरवरी को जारी की जाएगी। 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सभी स्कूलों को निर्देश दिया था कि 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं/प्रोजेक्ट और आंतरिक मूल्यांकन का कार्य कक्षा की बोर्ड परीक्षा समाप्त होने से पहले पूरी कर ली जाएं। ताकि बोर्ड परीक्षाओं के बाद मूल्यांकन कर यथाशीघ्र रिजल्ट जारी किया जा सके। केंद्रीय शिक्षा मंत्री पहले ही घोषित कर चुके हैं कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी। 

इन परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड संभवतः अप्रैल में जारी किया जाएगा। हालांकि सीबीएसई ने एडमिट कार्ड जारी करने के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। सीबीएसई बोर्ड कि दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार संपन्न कराई जाएंगी। शिक्षा मंत्री ने बताया कि परामर्श के आधार पर परीक्षाओं के संबंध में सहमति बनाई जाएगी। 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.