कोनरवा ने CBSE-ICSE से 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा फीस वापस करने की मांग की, दिया यह आधार

BIG NEWS: कोनरवा ने CBSE-ICSE से 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा फीस वापस करने की मांग की, दिया यह आधार

कोनरवा ने CBSE-ICSE से 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा फीस वापस करने की मांग की, दिया यह आधार

Google Image | CBSE

नोएडा में स्थित कनफेडरेशन ऑफ एनसीआर रेसिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन (Confederation of NCR Residents Welfare Associations - CONRWA) ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education - CBSE) और भारतीय माध्यमिक शिक्षा प्रमाणपत्र परिषद (ICSE) को एक महत्वपूर्ण खत लिखा है। प्रधानमंत्री और केंद्रीय शिक्षा मंत्री कार्यालय को भी यह पत्र भेजा गया है। संगठन ने इसके जरिए यह मांग की है कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षा के नाम पर ली गई शुल्क अभिभावकों को वापस की जाए। 

संस्था के अध्यक्ष पीएस जैन का कहना है कि कोरोना महामारी की वजह से पिछले डेढ़ साल में हालात बदतर हुए हैं। अभिभावक आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं। बावजूद इसके सीबीएसई बोर्ड के स्कूलों को परीक्षा शुल्क और दूसरे फीस के नाम पर भारी रकम देनी पड़ी। मगर अब परीक्षाएं रद्द हो गई हैं। इसलिए जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए एग्जाम फीस के नाम पर ली गई फीस वापस होनी चाहिए। 

करोड़ों रुपये लिए गए हैं
संगठन ने लिखा है, “हम CONRWA (Confederation of NCR Residents Welfare Associations)  एनसीआर क्षेत्र में आरडब्ल्यूए का प्रतिनिधित्व करते हैं। इन दिनों पूरा देश कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित है। जिससे हजारों परिवार प्रभावित हो रहे हैं। लाखों छात्रों के स्वास्थ्य और जीवन की सुरक्षा के मुद्दे को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने दसवीं और बारहवीं सीबीएसई-आईसीएससी बोर्ड परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला किया है। इसे रद्द कर दिया गया है। दसवीं और बारहवीं सीबीएसई बोर्ड के सभी छात्रों ने शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए परीक्षा शुल्क जमा कर दिया है। उक्त वर्ष के लिए परीक्षा रद्द होने के बाद आपके द्वारा छात्रों-अभिभावकों से एकत्रित परीक्षा शुल्क करोड़ों रुपये है। अब उक्त गतिविधि के लिए खर्च नहीं किया गया है।”

अभिभावक और आरडब्लयू के अनुरोध मिल रहे
कोनरवा ने आगे लिखा है, “मार्च 2020 से अब तक पूरा देश COVID-19 महामारी से प्रभावित है। महामारी के दुष्प्रभावों को नियंत्रित करने के लिए सरकार द्वारा लगाए गए लॉकडाउन और अन्य प्रतिबंधों ने कई माता-पिता व अभिभावकों को अपनी आवश्यक आवश्यकताओ को पूरा करने के लिए संघर्ष करना पड़ा रहा है। क्योंकि महामारी ने उनकी आय को प्रभावित किया है। हमें व्यापक जनहित में परीक्षा शुल्क की वापसी का मामला उठाने के लिए सदस्य आरडब्ल्यूए के प्रतिनिधियों और माता-पिता से कई अनुरोध प्राप्त हो रहे हैं।”

वापस की जाए परीक्षा शुल्क
एक सामाजिक और जमीनी स्तर का संगठन होने के नाते CONRWA साल 2020-21 के लिए CBSE-ICSE परीक्षा शुल्क का भुगतान करने में माता-पिता को आने वाली मुश्किलों और वित्तीय कठिनाइयों से अवगत हैं। अभी भी अपने बच्चों के कैरियर और भविष्य की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए माता-पिता इस कठिन हालत के दौरान भी किसी भी तरह से सीबीएसई-आईसीएसई परीक्षा शुल्क जमा किया। क्योंकि दोनों संस्थाओं ने परीक्षा शुल्क के भुगतान को माफ करने से इनकार कर दिया था। आपसे अनुरोध करते हैं कि सभी तथ्यों का संज्ञान लेते हुए ली गई परीक्षा शुल्क को जल्द से जल्द वापस किया जाए। इस समबंध में संस्था को भी अवगत कराने की कृपा करें।

अन्य खबरे