24 मई की परीक्षा तिथि को लेकर सीबीएसई और एनटीए में बनी सहमति, जाने कैसे मिलेगा लाखों छात्रों को एक और अवसर

अच्छी खबर : 24 मई की परीक्षा तिथि को लेकर सीबीएसई और एनटीए में बनी सहमति, जाने कैसे मिलेगा लाखों छात्रों को एक और अवसर

24 मई की परीक्षा तिथि को लेकर सीबीएसई और एनटीए में बनी सहमति, जाने कैसे मिलेगा लाखों छात्रों को एक और अवसर

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

सीबीएसई की 12वीं की बोर्ड परीक्षा और JEE Mains एग्जाम में शामिल होने वाले छात्र उलझन में हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गत दिनों 4 मई से सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षाओं के शुरू होने की घोषणा की थी। यह परीक्षाएं जून तक चलेंगी। जबकि जेईई मेंस की परीक्षा भी 24 मई से 28 मई तक निर्धारित की गई है। 12वीं में मैथ्स और बायोलॉजी स्ट्रीम से पढ़ने वाले छात्र इस उलझन में है कि वह दोनों परीक्षाएं एक साथ कैसे दे पाएंगे। दरअसल 24 मई को सीबीएसई बोर्ड की 12th की बायोलॉजी की परीक्षा होनी है। 

जेईई मेंस की परीक्षा भी 24 मई से शुरू होगी। ऐसे में छात्र दोनों परीक्षाओं में शामिल नहीं हो पाएंगे। हालांकि JEE Mains कराने वाली संस्था, राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने छात्रों से परेशान नहीं होने के लिए कहा है। 24 मई को बोर्ड एग्जाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को JEE Mains में बैठने का अवसर किसी और तिथि पर दिया जाएगा। हालांकि एनटीए जेईई मेंस परीक्षाओं के लिए कैलेंडर पहले ही जारी कर चुका है। इसके मुताबिक एग्जाम चार चरणों में पूरे किए जाएंगे। परीक्षाएं 23 से 26 फरवरी, 15 से 18 मार्च, 27 से 30 अप्रैल और 24 से 28 मई तक संपन्न कराई जाएंगी।

लाखों छात्रों और शिक्षकों ने की मांग
परीक्षा तिथियों में टकराव को लेकर लाखों छात्र, शिक्षक और शैक्षणिक संस्थानों ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) से JEE Mains परीक्षा के तिथियों में बदलाव की मांग की है। ताकि बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों छात्र जेईई मेंस एग्जाम में भी बैठ सकें। खास तौर पर तमिलनाडु में इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला लेने के इच्छुक छात्रों के लिए ज्यादा परेशानी है। दरअसल राज्य में 12वीं की बोर्ड परीक्षा के मार्क्स के आधार पर ही दाखिला दिया जाता है। ऐसे में छात्रों को दोनों परीक्षाओं के लिए एक साथ तैयारी का मौका नहीं मिल पाएगा। विद्यार्थी 12वीं और JEE Mains दोनों में बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाएंगे। 

सामंजस्य बनाकर निकालेंगे समाधान
सीबीएसई के एक अधिकारी ने बताया कि हमने हर संभव तिथियों के टकराव से बचने की कोशिश की है। इसीलिए कंप्यूटर साइंस स्ट्रीम से 12वीं की बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के लिए 29 मई की तिथि निर्धारित की गई है। हालांकि इस बारे में एनटीए से विचार-विमर्श कर तिथियों में बदलाव की कोशिश की जाएगी। ताकि छात्रों को दोनों परीक्षाओं में शामिल होने और तैयारी का मौका मिल सके। 

दूसरी तिथि पर शामिल होने का मिलेगा मौका
राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने भी 24 मई को बायोलॉजी स्ट्रीम के 12वीं के विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षा को देखते हुए उन्हें जेईई मेंस परीक्षा में शामिल होने के लिए अतिरिक्त मौका देने का फैसला लिया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के एक अधिकारी ने बताया कि इन सभी विद्यार्थियों को 25 से 28 मई के बीच किसी भी दिन परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी। इस संबंध में तैयारियां की जा रही हैं। जल्दी ही छात्रों को इस बारे में अवगत करा दिया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.