ऑफलाइन परीक्षाएं कराने पर छात्रों ने जताई आपत्ति, सोशल मीडिया पर शुरू की बड़ी मुहिम

एकेटीयू : ऑफलाइन परीक्षाएं कराने पर छात्रों ने जताई आपत्ति, सोशल मीडिया पर शुरू की बड़ी मुहिम

ऑफलाइन परीक्षाएं कराने पर छात्रों ने जताई आपत्ति, सोशल मीडिया पर शुरू की बड़ी मुहिम

Google Image | एकेटीयू में ऑफलाइन परीक्षा का छात्र विरोध कर रहे हैं

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी में सेमेस्टर परीक्षाएं 7 जनवरी से शुरू हो गई हैं। इनमें विभिन्न पाठ्यक्रमों की सेमेस्टर एग्जाम शामिल है। परीक्षाएं अप्रैल तक ऑफलाइन मोड में संचालित की जा रही हैं। यूनिवर्सिटी के विद्यार्थी ऑफलाइन परीक्षा को लेकर विरोध दर्ज करा रहे हैं। विद्यार्थियों का कहना है कि जब विश्वविद्यालय सेमेस्टर परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में संपन्न करा सकता है, तो ऑफलाइन कराने पर जोर क्यों दे रहा है। 

बताते चलें कि कोरोना महामारी की वजह से 2020 में शैक्षणिक गतिविधियां पूरी तरह ठप पड़ गई थी। सभी संस्थान बंद थे और परीक्षाएं नहीं आयोजित की जा रही थी। लाकडॉउन में ढिलाई के बाद संस्थानों ने ऑनलाइन क्लास शुरु करवा दी थी। थोड़ी रियायत मिलने पर ज्यादातर विश्वविद्यालय और कॉलेज प्रबंधन ने ऑनलाइन परीक्षाएं शुरू कराई थी। एकेटीयू ने भी सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू करा दी। हालांकि विश्वविद्यालय प्रबंधन ने इन्हें ऑफलाइन कराने का निर्देश दिया। छात्र इसका विरोध कर रहे हैं।

छात्रों का कहना है कि किसान आंदोलन और यातायात के सीमित संसाधनों की वजह से परीक्षा देने कॉलेज तक पहुंचने में बहुत मुश्किल आएगी। छात्रों का कहना है कि जब इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, दिल्ली विश्वविद्यालय और आईआईटी जैसे संस्थान ऑफलाइन परीक्षा करा सकते हैं, तो अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी क्यों नहीं करा सकती। विद्यार्थियों का कहना है कि ज्यादातर छात्र दूरदराज और दूसरे राज्यों से आते हैं। ऐसे में उनका कॉलेज पहुंचना दुश्वार हो जाएगा। यहां तक कि कॉलेज में भीड़ बढ़ने से कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा। ऑफलाइन परीक्षा के खिलाफ विद्यार्थी इंटरनेट और सोशल मीडिया के जरिए मुहिम छेड़ रहे हैं।

परीक्षाएं ऑफलाइन आयोजित होंगी
इस मामले में एकेटीयू के मीडिया प्रभारी आशीष मिश्रा ने बताया कि विश्वविद्यालय प्रबंधन ने कोरोना वायरस के लॉक डाउन के दौरान ऑनलाइन क्लासेस कराई थी। इसके अलावा इंटरनल एग्जाम ऑनलाइन संपन्न हुई थी। पर यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने सेमेस्टर परीक्षाएं ऑफलाइन कराने का फैसला लिया है। इस संबंध में कुलपति ने सभी संबद्ध संस्थानों को कैंपस खोलने के लिए निर्देश जारी कर दिया है। छात्रों को 15 फरवरी तक कॉलेज में परीक्षा से जुड़े कार्यों को पूरा कराने के लिए कहा गया है। 

ऐसे है परीक्षा कार्यक्रम
एकेटीयू की 16 फरवरी से 5 मार्च तक थर्ड और फोर्थ इयर की परीक्षाएं कराई जाएंगी। इस सत्र में दाखिले की प्रक्रिया में विलंब  हो गया था, इसलिए प्रथम वर्ष के छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए अधिक वक्त दिया गया है। प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं 9 मार्च से 26 मार्च तक संचालित होंगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.