गलगोटियाज यूनिवर्सिटी में छात्रों के लिए खास वर्कशॉप का आयोजन, विशेषज्ञ बोले- ‘तनाव मुक्त रहें’

ग्रेटर नोएडा: गलगोटियाज यूनिवर्सिटी में छात्रों के लिए खास वर्कशॉप का आयोजन, विशेषज्ञ बोले- ‘तनाव मुक्त रहें’

गलगोटियाज यूनिवर्सिटी में छात्रों के लिए खास वर्कशॉप का आयोजन, विशेषज्ञ बोले- ‘तनाव मुक्त रहें’

Tricity Today | ऑनलाइन वर्कशॉप का आयोजन हुआ

ग्रेटर नोएडा में स्थित गलगोटियाज यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ एजुकेशन में शुभेच्छा ट्रस्ट और इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी, अयोध्या के सहयोग से बीएड और एमएड के छात्रों के लिए "मनोवैज्ञानिक प्राथमिक चिकित्सा और सामाजिक कल्याण" विषय पर एक ऑनलाइन एक दिवसीय कार्यशाला का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। यह कार्यशाला पीएचडी छात्रों और संकाय के सदस्यों ने ज़ूम प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन आयोजित की। इसमें 50 प्रतिभागियों ने भाग लिया। कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रूप में इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी, अयोध्या के स्वयंसेवक और सेंट जॉन एम्बुलेंस (भारत) के आजीवन सदस्य आशीष शर्मा ने भाग लिया। 

इस कार्यशाला को दैनिक जीवन की चुनौतियों का सामना करने के लिए मनोवैज्ञानिक और मनो-सामाजिक कल्याण के कौशल के बारे में ज्ञान देने के लिए आयोजित किया गया। इसमें वर्तमान कोविड-19 महामारी की स्थिति में प्रत्येक व्यक्ति को खुद को तनाव मुक्त और भावनात्मक रूप से संतुलित रखने के कौशल से अवगत कराया गया। कार्यशाला के माध्यम से सभी प्रतिभागियों को व्यायाम से शारीरिक कल्याण और तनाव प्रबंधन, बौद्धिक कल्याण, नए कौशल, ज्ञान विस्तार, सामाजिक कल्याण के बारे में जानकारी दी गयी। 

मुख्य वक्ता ने कहा कि इस संकट के दौर ने हम सभी को भावनात्मक, मानसिक, शारीरिक और सामाजिक रूप से प्रभावित किया है। मनोवैज्ञानिक प्राथमिक चिकित्सा मनोवैज्ञानिक सहायता का एक रूप है। उन्होंने कहा कि पीएफए, चिकित्सा "प्राथमिक चिकित्सा" की तरह अपने आप में पर्याप्त नहीं है। संकट की घटना में सहायता करने वाले परिवार के सदस्य, पड़ोसी, शिक्षक, समुदाय के सदस्य और (आपातकालीन चिकित्सा दल, पुलिस, अग्निशामक) होते हैं। हम उनकी बुनियादी ज़रूरतें प्रदान करने में मदद कर सकते हैं। 

इस कार्यशाला को तीन सत्र में विभाजित किया गया। हर सत्र में सवालों के जवाब दिए गए। स्कूल ऑफ एजुकेशन गलगोटिया विश्वविद्यालय के डीन डॉ सत्येंद्र गुप्ता ने स्वागत सत्र में मुख्य वक्ता और सभी प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में बताया। कार्यशाला का संचालन बीएड की छात्रा स्वाति एवं आंचल गुप्ता ने किया। स्कूल ऑफ एजुकेशन के सहायक अध्यापक डॉ. इशरत नाज ने इसका समापन किया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.