पारदर्शिता से पंचायती राज संस्थानों को मिली आर्थिक ताकत

फरीदाबाद में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा : पारदर्शिता से पंचायती राज संस्थानों को मिली आर्थिक ताकत

पारदर्शिता से पंचायती राज संस्थानों को मिली आर्थिक ताकत

Tricity Today | भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा

  • भाजपा के दो दिवसीय क्षेत्रीय पंचायाती राज परिषद की बैठक का हुआ समापन
  • केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने पंचायती अध्यक्षों व उपाध्यक्षों को दिया संबोधन
Faridabad News : सूरजकुंड के राजहंस कन्वेंशन सेंटर में मंगलवार को भाजपा के दो दिवसीय क्षेत्रीय पंचायती राज परिषद् की बैठक का भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने विधिवत रूप से समापन किया। नड्डा ने कहा कि पंचायती राज परिषद की इस बैठक में पंचायतों के अध्यक्षों व उपाध्यक्षों को काफी कुछ सीखने को मिला, जहां उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन मिला तो वहीं भाजपा के अन्य शीर्ष नेताओं ने भी उन्हें कार्यों की बारिकियों के बारे में विस्तार से बताया और यहां सीखी हुई जानकारी व ज्ञान का उन्हें आगे लाभ मिलेगा।

केंद्र सरकार के नौ साल बेमिसाल
जेपी नड्डा ने कहा कि पिछले नौ सालों में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल आदि अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिससे लोगों को लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से क्षेत्रीय पंचायती राज परिषद् कार्यक्रम आयोजित हो रहा है। विगत नौ वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में त्रिस्तरीय पंचायती राज का जिस प्रकार सबलीकरण हुआ है, ऐसा पूर्व में कभी नहीं देखा गया था। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में डिजिटल इंडिया और जेएएम पोर्टल का उपयोग करते हुए योजनाओं के कार्यान्वयन में पारदर्शिता लाई गई। पारदर्शिता के माध्यम से पंचायती राज संस्थानों को आज अर्थिक दृष्टि से बहुत बड़ी ताकत मिली है, जिससे योजनाएं सही तरीके से कार्यान्वित भी हो रही हैं।

गांवों में बसता है भारत
क्षेत्रीय पंचायती राज परिषद के दूसरे दिन केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने भी पंचायती राज अध्यक्षों व उपाध्यक्षों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि गांवों में भारत बसता है और गांवों को सशक्त और उन्नत बनाने के लिए प्रधानमंत्री ने जो पहल की है, वह सराहनीय है क्योंकि इस प्रकार के पंचायती राज परिषद बैठकों से जहां पंचायतों के प्रतिनिधियों को टेक्नीकल व अन्य जानकारियां मिलेंगी। उसके माध्यम से वह अपने अधिकारों व लोगों के काम कैसे करवाने हैं, इसके बारे में जानकारी हासिल करेंगे, नतीजतन गांवों में उन्नति आएगी और भारत सशक्त बनेगा। कृषि मंत्री ने सभी पंचायती अध्यक्षों व उपाध्यक्षों से आह्वान किया कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की नीतियों को जन-जन तक पहुंचाएं ताकि अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक सरकार की नीतियों का लाभ पहुंचे।

हरियाणा में शत-प्रतिशत शिक्षित पंचायत 
समापन पर हरियाणा के प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि मैं उस राज्य में आपका स्वागत करता हूं, जहां शत-प्रतिशत शिक्षित पंचायत है। हमने इसके लिए सर्वोच्च न्यायालय तक लड़ाई लड़ी और युवा पंचायत बनाने का हमें अवसर मिला। मैं तब मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ उनके मंत्रिमंडल में पंचायती राज मंत्री था। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में और मुख्यमंत्री की अगुआई में हरियाणा में पंचायती राज को मजबूत करने के लिए कई कदम उठाएं। धनखड़ ने कहा कि यहां बड़ी संख्या में युवा चेयरमैन हैं, वाइस-चेयरमैन हैं, महिलाओं की भागीदारी भी काफी उत्साहजनक है। उन्होंने कहा कि पंचायती राज्य संस्थानों को मजबूत करने के लिए जिस प्रकार का निर्णय मोदी सरकार और उनके नेतृत्व में राज्य सरकारों ने लिए हैं, उसका प्रमाण और प्रभाव आज साफ़ दिखाई दे रहा है।

उत्तर भारत के पंचायत अध्यक्ष पहुंचे
क्षेत्रीय परिषद् की बैठक में उत्तर प्रदेश, हिमाचल, उत्तराखंड, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और राजस्थान के जिला पंचायतों के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष शामिल हुए हैं। इस अवसर पर राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बी. एल संतोष, राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिव प्रकाश, भाजपा  राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय, भाजपा राष्ट्रीय प्रमुख सुशासन विभाग विनय सहस्त्रबुद्धे मुख्य तौर पर उपस्थित रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.