मतदाताओं को मिलेंगे लैपटॉप, स्मार्टफोन और पेन ड्राइव सहित पांच उपहार

फरीदाबाद में नए वोटर बनने वालों के लिए इनामी योजना : मतदाताओं को मिलेंगे लैपटॉप, स्मार्टफोन और पेन ड्राइव सहित पांच उपहार

मतदाताओं को मिलेंगे लैपटॉप, स्मार्टफोन और पेन ड्राइव सहित पांच उपहार

Google Image | Symbolic Image

Faridabad News : नौ दिसंबर तक नए वोट बनवाने वाले युवा मतदाताओं को उपहार दिए जाएंगे। हरियाणा निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार एक अक्टूबर से नौ दिसंबर तक वोट बनवाने वाले युवा मतदाताओं को पांच जनवरी 2024 को प्रकाशित मतदाता सूची से ड्रा निकालकर लैपटॉप, स्मार्टफोन और पेन ड्राइव दिए जाएंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने एक जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले पात्र युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए बेहद सराहनीय कदम उठाया है। निर्वाचन आयोग के निर्णय के अनुसार एक अक्टूबर से नौ दिसंबर तक वोट बनवाने वालों को पांच जनवरी 2024 को प्रकाशित मतदाता सूची से ड्रा निकालकर लैपटॉप, स्मार्टफोन और पेन ड्राइव दिए जाएंगे। इस दौरान नए वोट बनवाने वाले मतदाताओं को तीन लैपटॉप, दो स्मार्टफोन तथा 100 पेन ड्राइव उपहार में दिए जाएंगे।

ये युवा बन सकते हैं वोटर
विक्रम सिंह ने बताया कि जिन युवाओं का जन्म दो जनवरी 2004 से एक जनवरी 2006 के बीच हुआ है और उन्होंने अपना वोट नहीं बनवाया है, वे वोटर हेल्पलाइन पर ऑनलाइन फॉर्म छह भरकर मतदाता बन सकते हैं। इसके साथ ही आकर्षक इनाम भी पा सकते हैं। जिनकी आयु जनवरी, अप्रैल, जुलाई व अक्टूबर में 18 वर्ष हो जाती है, निवार्चन आयोग द्वारा उन्हें नए वोट बनने का अवसर प्रदान किया जा रहा है।

वोट बनवाने के लिए जरूरी कागजात
 डीसी विक्रम सिंह ने बताया कि जिनकी आयु 18 वर्ष हो गई है, और अपना वोट बनवाने के लिए पात्र हैं, उन्हें वोट बनवाने के लिए स्थाई आवास का पता, जन्मतिथि तथा पासपोर्ट साइज का फोटो सहित तीनों की फोटो प्रतियां फार्म छह के साथ लगानी होंगी। ऑनलाइन मतदाता सेवा पोर्टल के माध्यम से तथा ऑफलाइन बीएलओ के माध्यम से वोट बनवा सकते हैं। इस प्रकार मतदाताओं के लिए आयोग द्वारा दोनों तरह की सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। अगर वोट बनवाने के लिए किसी भी तरह की दिक्कतें आती हैं तो वे वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 तथा वोटर हेल्पलाइन ऐप पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

वोट बनवाने के लिए विशेष शिविरों का आयोजन
जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विशेष अभियान चलाकर चार से पांच नवंबर तथा दो से तीन दिसंबर को पोलिंग स्टेशन पर नए वोट बनवाने का कार्य किया जाएगा। इस दौरान संबंधित बीएलओ पोलिंग स्टेशन पर नए वोट बनाने के लिए फार्म-6 भरवाने का कार्य करेंगे। इसके बाद पांच जनवरी 2024 को अंतिम मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। उसमें इन उपहारों को शामिल किया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.