नोएडा-दिल्ली वालों का रास्ता नहीं रोक सकेगा फरीदाबाद का जाम, मथुरा जाना होगा और आसान

रोड अंडर ब्रिज को मुख्यमंत्री की मंजूरी : नोएडा-दिल्ली वालों का रास्ता नहीं रोक सकेगा फरीदाबाद का जाम, मथुरा जाना होगा और आसान

नोएडा-दिल्ली वालों का रास्ता नहीं रोक सकेगा फरीदाबाद का जाम, मथुरा जाना होगा और आसान

Tricity Today | Symbloic Image

Faridabad News : हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर के हवाले से नोएडा और दिल्ली वालों को लेकर बड़ी और राहत भरी खबर सामने आ रही है। खबर है कि नोएडा और दिल्ली वाले वाहन चालकों को फरीदाबाद होते हुए मथुरा रोड पर अब जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा। सीएम खट्टर ने चंड़ीगढ़ में हुई एक बैठक में हरियाणा से दिल्ली और मथुरा जाने वाले वाहन चालकों का सफर सुगम बनाने के लिए ठोस कदम उठाए हैं।

सरकार और रेलवे में 50:50 पार्टनरशिप
इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर ने दिल्ली मथुरा रेलवे लाइन पर दिल्ली मथुरा रोड से मुजेसर तक लेवल क्रॉसिंग नंबर 576 पर एक रोड अंडर ब्रिज (RUB-Road Under Bridge) के निर्माण के लिए अनुमानित लागत पर प्रशासनिक मंजूरी दे दी है। फरीदाबाद जिले में बनने वाले इस RUB पर 50.72 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। सबसे अहम बात यह है कि इस रोड पर ट्रैफिक वॉल्यूम यूनिट (TVU-traffic volume unit) 1 लाख से अधिक है। इस प्रोजेक्ट पर राज्य सरकार और रेलवे के बीच 50:50 लागत-साझाकरण समझौता किया गया है।

ROB के रास्ते में अड़चन
बताया जा रहा है कि हरियाणा राज्य सड़क एवं पुल विकास निगम (HSRDC-Haryana State Road and Bridge Development Corporation) और उत्तर रेलवे (Northern Railway)के अधिकारियों द्वारा किए गए एक व्यापक निरीक्षण से पता चला है कि भूमि की कमी और निजी भूमि मालिकों की बेचने की अनिच्छा के कारण निर्माण कार्य में बाधा आ रही है। आरओबी (ROB-Road Over Bridge)का निर्माण संभव नहीं था। नतीजतन, इसके बजाय रोड अंडर ब्रिज (आरयूबी) के निर्माण को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया।

 उत्तर रेलवे ने दी मंजूरी
आरयूबी के लिए सामान्य व्यवस्था ड्राइंग (GDA) को उत्तर रेलवे द्वारा मंजूरी दे दी गई है और परियोजना के लिए आवश्यक अतिरिक्त भूमि की खरीद की सावधानीपूर्वक जांच की गई है। उच्चाधिकार प्राप्त भूमि खरीद समिति (HPLPC- High Powered Land Purchase Committee) ने 0.96 एकड़ भूमि के अधिग्रहण को अंतिम रूप देते हुए सभी हितधारकों और भूमि मालिकों के साथ सफलतापूर्वक बातचीत संपन्न की।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.