ACMO की जांच में CHC पर जड़ा दिखा ताला, 5 लाख की आबादी राम भरोसे

गाजियाबाद में ग्रामीण क्षेत्रों के स्वास्थ्य केंद्रों का बुरा हाल : ACMO की जांच में CHC पर जड़ा दिखा ताला, 5 लाख की आबादी राम भरोसे

ACMO की जांच में CHC पर जड़ा दिखा ताला, 5 लाख की आबादी राम भरोसे

Tricity Today | बम्हैटा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर ताला जड़ा मिला

Ghaziabad News : देश की राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद में ग्रामीण इलाकों के स्वास्थ्य केंद्रों का बहुत बुरा हाल है। इलाज तो दूर की बात है ग्रामीण इलाकों के स्वास्थ्य केंद्र खुलते ही नहीं। मंगलवार को सीएमओ के निर्देश पर एसीएमओ डॉ. अमित विक्रम सिंह के निरीक्षण में बम्हैटा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर ताला जड़ा मिला। लेकिन कागजों में सीएचसी 24 घंटे चालू रहता है। 

सुबह साढ़े 8 बजे किया था निरीक्षण 
मंगलवार को सीएमओ के निर्देश पर एसीएमओ डॉ. अमित विक्रम सिंह ने सुबह साढ़े आठ बजे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बम्हैटा का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान केंद्र पर ताला लगा मिला, जबकि सीएचसी 24 घंटे चालू रहता है। एसीएमओ ने निरीक्षण रिपोर्ट सीएमओ, डीएम और महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं को भेज दी है। रिपोर्ट में अनुपस्थित डॉक्टरों व स्वास्थ्य कर्मियों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की अनुशंसा की गयी है। 

डिप्टी सीएम ने किया था उद्घाटन
5 लाख से अधिक लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए यह सीएचसी पिछले साल ही खोली गई थी। इसका उद्घाटन उपमुख्यमंत्री ब्रिजेश पाठक ने किया। केंद्र पर चार डॉक्टर तैनात हैं। रिपोर्ट में लिखा है कि वरिष्ठ चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. शालिनी सुमन की मुलाकात रास्ते में एसीएमओ से हो गयी। इससे पहले भी सीएमओ, सीडीओ और एसडीएम स्तर से सीएचसी का निरीक्षण किया जा चुका है।

मुरादनगर, मोदीनगर और भोजपुर सीएचसी का भी बुरा हाल 
सोमवार को एसीएमओ डॉ. चरण सिंह के निरीक्षण के दौरान सीएचसी मुरादनगर, मोदीनगर और भोजपुर में ज्यादातर स्टाफ गायब मिला। मतदान से पहले ही सीएचसी में ताला लगा रहने और स्टाफ के गायब रहने से साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि आपात स्थिति में गंभीर रूप से बीमार और घायल मतदान कर्मियों को तत्काल स्वास्थ्य सेवाएं कितनी मिल पाएंगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.