एकेटीयू के छात्र आईआईआईटी पुणे में कर सकेंगे इंटर्नशिप, इन दोनों संस्थानों के बीच हुआ एमओयू साइन

अच्छी खबर : एकेटीयू के छात्र आईआईआईटी पुणे में कर सकेंगे इंटर्नशिप, इन दोनों संस्थानों के बीच हुआ एमओयू साइन

एकेटीयू के छात्र आईआईआईटी पुणे में कर सकेंगे इंटर्नशिप, इन दोनों संस्थानों के बीच हुआ एमओयू साइन

Tricity Today | दोनों संस्थानों के बीच हुआ एमओयू साइन

Ghaziabad News : गाजियाबाद के डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के छात्र अब आईआईआईटी पुणे में इंटर्नशिप कर सकेंगे। फैकल्टीज का आदान-प्रदान भी होगा। एक दूसरे के सहयोग से प्रोजेक्ट पर काम किया जाएगा। साथ ही स्किल डेवलपमेंट पर काम करेंगे। शुक्रवार को ऐसे ही कई और मुद्दों पर दोनों संस्थानों ने एमओयू साइन किया। 

इंटर्नशिप के लिए छात्रों का चयन तय मानकों पर किया जाएगा 
दोनों संस्थानों के बीच हुए समझौते के तहत आने वाले समय में एकेटीयू के छात्र आईआईआईटी पुणे में इंटर्नशिप कर सकेंगे। इंटर्नशिप के लिए छात्रों का चयन तय मानकों पर किया जाएगा। दोनों संस्थानों के विशेषज्ञ शिक्षक छात्रों का मार्गदर्शन करेंगे। मसलन, एकेटीयू के विशेषज्ञ नैनो तकनीकी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सहित अन्य नये इंजीनियरिंग विषयों की जानकारी आईआईआईटी पुणे के छात्रों को देंगे। उसी तरह वहां के विशेषज्ञ शिक्षक एकेटीयू के छात्रों से अपना अनुभव साझा करेंगे। साथ ही दोनों संस्थानों के बीच स्किल डेवलपमेंट को लेकर भी सहमति बनी है। इसका सीधा फायदा छात्रों को मिलेगा। इसके अलावा भी कई मुद्दों पर करार हुआ। 

इस प्रोग्राम के पाठ्यक्रम से मिलेगा सीधा रोजगार 
वहीं, आईआईआईटी पुणे अपने यहां इंडस्ट्रीज से टाइअप करके पीजी लेवल पर एक ऐसे प्रोग्राम को चला रहा हैं जो उद्योगों की मांग के मुताबिक है। इसका पाठ्यक्रम भी औद्योगिक मांग के अनुसार तय किया गया है। जिसे करने के बाद छात्रों को सीधे रोजगार मिल जाता है। यह अपने आप में अलग तरह का प्रयोग है। एमओयू पर कुलपति प्रो प्रदीप कुमार मिश्र और आईआईआईटी के निदेशक प्रो अनुपम शुक्ल ने साइन किए। कुलपति प्रोफेसर प्रदीप कुमार मिश्र ने बताया कि दोनों संस्थानों के बीच हुए समझौते का फायदा छात्रों को मिलेगा। इस मौके पर एमएनआईटी प्रयागराज के प्रो आरएन तिवारी, आईईटी के कार्यवाहक निदेशक प्रो जेबी श्रीवास्तव, कुलसचिव श्री नंदलाल सिंह और प्रति कुलपति प्रो.मनीष गौड़ सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.