अजहरुद्दीन ने बना दी बिना डीजल-पेट्रोल और बैटरी के चलने वाली कार, देखकर सभी हैरान

गाजियाबाद में गजब का अविष्कार : अजहरुद्दीन ने बना दी बिना डीजल-पेट्रोल और बैटरी के चलने वाली कार, देखकर सभी हैरान

अजहरुद्दीन ने बना दी बिना डीजल-पेट्रोल और बैटरी के चलने वाली कार, देखकर सभी हैरान

Tricity Today | गाजियाबाद में गजब का अविष्कार

Ghaziabad News : गाजियाबाद स्थित मोदीनगर के रहने वाले अजहरुद्दीन ने एक ऐसी कार का आविष्कार किया है, जिसे बिना पेट्रोल, डीजल, बैटरी और गैस के चलाया जा सकता है। अजहरुद्दीन ने इससे पहले भी कई अविष्कार किए हैं। वह हेलीकॉप्टर तक बन चुके हैं।

क्या है पूरा मामला
सड़क पर वाहनों से होने वाले प्रदूषण से बचने के लिए भारत सरकार कई प्रकार की योजनाएं चल रही है। प्रदूषण से बचने के लिए कई प्रकार के अविष्कार हो रहे हैं। इसी क्रम में मोदीनगर निवासी अजहरुद्दीन ने एक ऐसी कार का निर्माण किया है, जो पर्यावरण के अनुकूल है। वह किसी भी प्रकार का प्रदूषण नहीं फैलाती है। इसका मॉडल केवल सौर ऊर्जा पर आधारित है। मोदीनगर निवासी अजहरुद्दीन ने सोलर एनर्जी से चलने वाली एक ऐसी कार बनाई है, जिसमें एक साथ 12 लोग बैठकर सफर कर सकते हैं। यह भारत की पहली ऐसी कार है, जिसमें पेट्रोल, डीजल, बैटरी और गैस का प्रयोग नहीं होता है। बल्कि यह सीधे सोलर एनर्जी से चलती है।

वाह ये तो जबरदस्त अविष्कार है
इसे बनाने में अजहरुद्दीन को पांच माह का वक्त लगा है। इस पर कुल चार लाख रुपये का खर्चा आया है। इस कार की विशेषता है कि इसकी छत फोल्डेबल है और इसे कभी भी हटाया जा सकता है। बता दें कि इससे पहले भी अजहरुद्दीन कई अविष्कार कर चुके हैं। वर्ष 2006 में हाईस्कूल पास करने के बाद सबसे पहले उन्होंने देश का सबसे सस्ता हेलीकॉप्टर बनाकर तैयार किया था। जिसके बाद उन्होंने बैटरी से चलने वाली एक कार का निर्माण किया था। जिसे एमसीडी ने खरीद लिया और वह आज भी कार्य कर रही है। इसी बीच, अब अजहरुद्दीन ने एक ऐसी कार का निर्माण किया है, जो बेहद उपयोगी है। जिसका खेती किसानी और लघु उद्योग में बेहतर इस्तेमाल किया जा सकता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.