अब तक 10 मौत, 500 से अधिक लोग बीमार

गाजियाबाद के इस गांव में रहस्यमयी बुखार से हाहाकार : अब तक 10 मौत, 500 से अधिक लोग बीमार

अब तक 10 मौत, 500 से अधिक लोग बीमार

Google Image | भनैडा गांव

Ghaziabad News : गाजियाबाद के मोदीनगर में स्थित भनैडा गांव में लगभग 500 लोग रहस्मयी बुखार की चपेट में हैं। ग्राम प्रधान ने बताया कि पिछले दो माह से लगातार गांव में यह स्थिति बनी हुई है। अब तक लगभग 10 लोगों की मौत हो चुकी है। गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कैंप लगाया हुआ है। साथ ही एंटी मलेरिया दवा का छिड़काव किया जा रहा है।

क्या है पूरा मामला
मोदीनगर के भनैडा गांव में प्रधान पिंकी त्यागी ने बताया कि पिछले दो माह से लगातार ग्रामवासी बुखार की चपेट में आ रहे हैं। अधिकांश लोग डेंगू और टाइफाइड से पीड़ित हैं। उन्होंने बताया कि एक माह में लगभग 10 लोगों की मौत हो चुकी है। जिनमें से एक को बुखार के साथ कैंसर भी था, जबकि एक अन्य बुखार और वृद्धावस्था के कारण मौत बताई है। आठ लोगों की मौत बुखार के कारण हुई। उन्होंने बताया कि गांव में हर घर में बुखार के मरीज मिल रहे हैं। जांच करने पर डेंगू और टाइफाइड निकल रहा है। पिछले 23 सितंबर से जिला मलेरिया विभाग की टीम भी गांव में मौजूद है और लगातार गांव में साफ-सफाई और कीटनाशक का छिड़काव किया जा रहा है। जिला मलेरिया अधिकारी जीके मिश्रा ने बताया कि गांव में घर-घर जांच करने पर डेंगू का लार्वा पाया गया है। बुखार की जांच करने पर भी अधिकांश लोगों को डेंगू पॉजिटिव आ रहा है।

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लगाया कैंप
पूर्व प्रधान प्रवीण त्यागी ने बताया कि काफी समय से गांव में एंटी मलेरिया दवाई का छिड़काव नहीं हुआ है। साथ ही गांव में फागिंग भी नहीं हुई है। जिस कारण गांव में डेंगू का लार्वा पनप रहा है। उन्होंने बताया कि गांव में बने तालाब की सफाई भी नहीं हुई है, जिस वजह से तालाब में मच्छर पनपने के कारण भी यह स्थिति देखने को मिली है। जबकि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से मुख्य चिकित्सा अधिकारी भवतोष शंखधर ने बताया कि गांव में जल्दी स्थिति पर नियंत्रण कर लिया जाएगा। गांव में स्थित अस्पताल में चिकित्सकों की टीम भेजी गई है। गांव में ही कैंप लगाकर लोगों का इलाज किया जा रहा है। जबकि बुखार के कारण का पता लगाने के लिए लगातार मरीजों का टेस्ट किया जा रहा है। कुछ लोग गांव से बाहर भी अलग-अलग अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.