23 नस्ल के कुत्तों पर लगा बैन, रखने पर लगेगा भारी जुर्माना, अगर है तो करानी होगी नसबंदी

गाजियाबाद से बड़ी खबर : 23 नस्ल के कुत्तों पर लगा बैन, रखने पर लगेगा भारी जुर्माना, अगर है तो करानी होगी नसबंदी

23 नस्ल के कुत्तों पर लगा बैन, रखने पर लगेगा भारी जुर्माना, अगर है तो करानी होगी नसबंदी

Google Image | symbolic image

Ghaziabad News : गाजियाबाद पशुपालन व डेयरी विभाग ने कुत्तों की 23 नस्लों की बिक्री और प्रजनन पर रोक लगाने का सुझाव दिया है। जिनके पास पहले से इन नस्लों के कुत्ते हैं, ऐसे लोगों को तत्काल उनकी नसबंदी करानी होगी। नियमों का पालन नहीं करने पर नगर निगम पांच हजार रुपये जुमार्ना लगाएगा। दोबारा जांच में नसबंदी प्रमाण पत्र नहीं दिखाया तो फिर से इतना ही जुमार्ना लगेगा। एक अप्रैल से निगम का पशु चिकित्सा विभाग कार्रवाई शुरू कर देगा। 

एक अप्रैल से नगर निगम शुरू करेगी कार्रवाई 
पशुपालन और डेयरी विभाग ने खूंखार कुत्तों की 23 नस्लों की बिक्री और प्रजनन पर रोक लगा दी है। इस संबंध में 12 मार्च को ही राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र जारी किया जा चुका है। अब नए नियमों के तहत कार्रवाई करने की तैयारी नगर निगम ने शुरू कर दी है। निगम अधिकारियों ने बताया कि नगर निगम क्षेत्र में पहले से ही तीन नस्लों के कुत्तों के पंजीकरण पर रोक है, जिनमें पिटबुल, रॉटविलर और डोगो अर्जेंटीनी नस्ल शामिल हैं। अब 20 अन्य नस्लों के कुत्तों को प्रतिबंधित श्रेणी में शामिल किया गया है। आदेश के अनुसार क्रॉस ब्रीड सहित इन सभी नस्लों के कुत्तों के आयात, प्रजनन, पालतू कुत्तों के रूप में बेचने और अन्य उद्देश्यों के लिए प्रतिबंधित किया जाएगा। स्थानीय निकाय, पशुपालन विभाग बिक्री के लिए कोई लाइसेंस या परमिट जारी नहीं करेगा। स्थानीय निकाय, पशुपालन विभाग बिक्री के लिए कोई लाइसेंस या परमिट जारी नहीं करेगा। नगर निगम गाजियाबाद ने एक अप्रैल कार्रवाई की तैयारी कर ली है। 

इन नस्ल के कुत्तों पर लगा प्रतिबंध
अधिकारियों ने बताया कि प्रतिबंधित नस्लों के कुत्तों का पंजीकरण नहीं किया जाएगा। जो पहले से पंजीकृत हैं उनके मालिकों को तत्काल अपने पालतू कुत्तों की नसबंदी करानी होगी। निगम की टीम जांच के दौरान नसबंदी का प्रमाण पत्र मांगेगी, नहीं दिखाने पर जुमार्ना लगाया जाएगा। यह प्रतिबंध मिक्सड और क्रॉस सभी नस्लों पर लागू करने को कहा है। इन ब्रीड में पिटबुल, रॉटविलर, टोसा इनु, अमेरिकन स्टेफोर्डशायर टेरियर, फिला ब्राजालेरियो, डोगो अर्जेंटीनो, अमेरिकन बुलडॉग, बोरबोएल, कैंगल, सेंट्रल एशियाई शेफर्ड डॉग, कोकेशियान शेफर्ड डॉग, सप्र्लानिनैक, जापानी टोसा, अकिता, मास्टिफ्स, इओटवीलर, कैनेरियो, रोडेशियन रिजबैक, अक्बाश, वोल्फ डॉग, मॉस्को गॉर्ड, केन कोसों और टॉर्न जैक शामिल हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.