एक्शन : सीबीआई ने अपने चार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की, 13 जगहों पर पूरे दिन चली छापेमारी, मिले अहम सुराग

सीबीआई ने अपने चार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की, 13 जगहों पर पूरे दिन चली छापेमारी, मिले अहम सुराग

Google Image | सीबीआई ने अपने चार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की

केंद्रीय जांच एजेंसी, सीबीआई ने कथित तौर पर रिश्वत लेने के आरोप में अपने चार अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इनमें दो पुलिस उपाधीक्षक शामिल हैं। इन अधिकारियों पर बैंकों के साथ धोखाधड़ी करने की आरोपी कंपनियों के खिलाफ जांच में ढिलाई बरतने और जांच को भटकाने के बदले रिश्वत का आरोप लगा है। आरोपियों की धरपकड़ और सबूत इकट्ठा करने के लिए केंद्रीय जांच एजेंसी ने गुरुवार को सुबह गाजियाबाद स्थित सीबीआई के प्रशिक्षण एकेडेमी और 13 अन्य जगहों पर छापेमारी अभियान चलाया। जांच एजेंसी के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। सीबीआई ने पुलिस उपाधीक्षक आरके ऋषि और आरके संगवान, निरीक्षक कपिल धनखड़ और स्टेनो समीर कुमार सिंह के खिलाफ कार्रवाई की है।

गुरुवार को शीर्ष जांच एजेंसी के एक अधिकारी ने इस बारे में जानकारी दी। हालांकि जांच एजेंसी ने बैंक से जुड़े उन मामलों का जिक्र नहीं किया, जिनकी जांच का जिम्मा इन अधिकारियों को सौंपा गया था। अधिकारी ने बताया कि जिन सीबीआई अधिकारियों के खिलाफ एजेंसी ने मामला दर्ज किया है, उनके नाम पुलिस उपाधीक्षक आरके ऋषि और आरके संगवान, निरीक्षक कपिल धनखड़ और स्टेनो समीर कुमार सिंह हैं। सीबीआई के प्रवक्ता आरसी जोशी ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा, ''आज दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, गुड़गांव, मेरठ और कानपुर समेत 14 स्थानों पर आरोपियों के ठिकानों पर तलाशी ली गई है। 

जांच एजेंसी ने सीबीआई एकेडेमी में तैनात ऋषि के परिसर की तलाशी ली, तो उसकी हालत देखने लायक थी। इसी एकेडेमी में ऋषि भविष्य के अधिकारियों को प्रशिक्षण देकर उन्हें तैयार करता है। यही नहीं, अन्य देशों के कैडेट को भी गाजियाबाद के  अत्याधुनिक एकेडेमी में ही प्रशिक्षण दिया जाता है। अपने अधिकारियों के अलावा सीबीआई ने कई दूसरे लोगों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है। इनमें कई वकील भी शामिल हैं। इनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं, भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम के तहत मामले दर्ज किए गए हैं।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.