उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ खत्म हुआ छठ व्रत, घाटों पर दिखी रौनक

Ghaziabad News : उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ खत्म हुआ छठ व्रत, घाटों पर दिखी रौनक

उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ खत्म हुआ छठ व्रत, घाटों पर दिखी रौनक

Tricity Today | घाटों पर दिखी रौनक

Ghaziabad News : छठ पूजा का आज चौथा दिन है। आज सूर्य उदय होने से पहले ही श्रद्धालु घाट पर पहुंचकर कोसी भरने का कार्य करते हैं। गन्ने के बीच में दीप प्रज्ज्वलित करके कोसी भरी जाती है। इस कार्य के तत्पश्चात छठव्रती निर्जला उपवास के साथ आज तड़के से कनावनी हिंडन छठ घाटों पर पहुंचकर नदी में खड़े होकर सूर्य उदय होने का इंतजार करती नजर आईं। सूर्योदय के साथ ही सभी व्रत धारण की हुई महिलाओं ने निर्जला उपवास के साथ व्रत खोलकर अपनी अपनी मनोकामनाओं के साथ व्रत को समाप्त किया। वहीं कई महिलाओं ने घाटों में ना जाकर अपने घर में ही उगते सूर्य को जल चढ़कर अपना छठ व्रत खत्म किया।

सूर्य देव की पूजा 
छठ पूजा विश्व का एकमात्र ऐसा पर्व है, जिसमें श्रद्धालु डूबते हुए और उगते हुए सूर्य की आराधना करते हैं। अपनी-अपनी आस्था के साथ छठ पूजा घाटों पर पहुंचकर छठव्रती महिलाएं निर्जला उपवास के साथ इस व्रत को करते हैं। इसे आस्था का पर्व भी कहा जाता है। छठ पूजा में लोगों की बहुत बड़ी आस्था है। श्रद्धालुओं की आस्था है कि छठ मैया हर मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं। गाजियाबाद के कुल 77 घाटों पर छठ पूजा का आयोजन किया गया, जिसमें कनावनी हिंडन छठ घाट पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ दिखाई दी। यहां प्रशासन की तरफ से भी पुख्ता इंतजाम किए गए थे।

एनडीआरएफ की टीम भी रही सजग
इस दौरान अकेले गाजियाबाद स्थित हिंडन घाटों पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना की है। भीड़ को देखते पुलिस प्रशासन भी सजग दिखाई दिया। हिंडन में जगह जगह एनडीआरएफ की टीम भी गश्त करती नजर आई। किसी हादसे की आशंका को दरकिनार करने के लिए एनडीआरएफ के जवान घाटों पर पूरी मुस्तैदी के साथ खड़े नजर आए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.