तीन दिन तक महिला को डराया, चार एफडी तोड़कर देती रही पैसे

गाजियाबाद में डिजिटल अरेस्ट : तीन दिन तक महिला को डराया, चार एफडी तोड़कर देती रही पैसे

तीन दिन तक महिला को डराया, चार एफडी तोड़कर देती रही पैसे

Google Photo | प्रतीकात्मक फोटो

Ghaziabad News : साइबर क्राइम से जुड़ा डिजिटल अरेस्ट का एक मामला सामने आया है। एक महिला को डिजिटल अरेस्ट कर उससे 56 लाख रुपए ठगने लिए गए। इस दौरान तीन दिन तक महिला साइबर अपराधियों के इशारे पर कार्य करती रही। साइबर अपराधियों ने महिला को गिरफ्तार करने की धमकी दी। इस दौरान महिला घबरा गई और उसने अपनी चार एफडी तोड़कर 56 लाख रुपये साइबर अपराधियों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए।

यह है पूरा मामला
गाजियाबाद के साइबर थाने में शिकायत देते हुए वसुंधरा सेक्टर 13 निवासी महिला नलिनी शर्मा ने बताया कि वह केंद्र सरकार में कार्यरत है और उनके पास एक अनजान नंबर से फोन आया कॉलर ने खुद को फैडेक्स का कर्मचारी राहुल देव बताते हुए कहा कि फैडेक्स की अंधेरी वेस्ट शाखा से खलील द्वारा एक पार्सल ईरान भेजा गया है। पार्सल में चार एक्सपायर पासपोर्ट, एसबीआई बैंक के पांच क्रेडिट कार्ड, एक लैपटॉप, अंतरराष्ट्रीय सिम कार्ड तथा प्रतिबंधित दवा हैं। पार्सल के लिए जीएसटी समेत 99 हजार 510 रुपए का भुगतान डेबिट कार्ड से किया गया है। इस संबंध में मुंबई नारकोटिक्स सेल में शिकायत कर दर्ज कर दी गई है। कॉलर ने उनसे कहा कि आगे की कार्यवाही के लिए उनका कॉल मुंबई नारकोटिक्स सेल के अधिकारी को ट्रांसफर किया जा सकता है।

गिरफ्तार करने की धमकी दी गई
इसके बाद दूसरे व्यक्ति ने उनसे संपर्क साधकर गिरफ्तारी से बचने के लिए स्काई कॉल से जोड़ने के लिए कहा और अपनी मेल आईडी से वह डेस्कटॉप के द्वारा स्काइप कॉल से जुड़ गई। इसके बाद उसके द्वारा आधार कार्ड मांग कर खातों का इस्तेमाल अंतरराष्ट्रीय आपराधिक गतिविधियों के लिए करने की बात कही थी। आरोपियों ने उनसे बैंक अकाउंट संबंधी जानकारी साझा करने को कहा। नलिनी शर्मा ने खाता संबंधी जानकारी देने से मना कर दिया। महिला का आरोप है कि उसने अपने आपको डीसीपी बताते हुए पूरे परिवार के साथ गिरफ्तार करने की धमकी दी। महिला डर गई और उसने अपनी चार एफडी तोड़कर उनके खाते में 56 लाख रुपए ट्रांसफर कर दिए। नलिनी शर्मा का आरोप है कि इस दौरान उसे स्काइप कॉल से कनेक्ट करके रखा गया था।

पुलिस का दावा
एडिशनल पुलिस कमिश्नर दिनेश कुमार पी ने बताया कि महिला की शिकायत पर साइबर थाने में मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि महिला को डिजिटल अरेस्ट कर उसे 56 लाख रुपए वसूले गए हैं। इस मामले में मुकदमा दर्ज कर सभी खाते सीज कर दिए गए हैं तथा रिकवरी की तैयारी की जा रही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.