होलिका दहन से पहले कर लें ये जरूरी काम, छोटी सी गलती पड़ सकती है भारी

होली पर गाजियाबाद पुलिस का इंतजाम : होलिका दहन से पहले कर लें ये जरूरी काम, छोटी सी गलती पड़ सकती है भारी

होलिका दहन से पहले कर लें ये जरूरी काम, छोटी सी गलती पड़ सकती है भारी

Google Image | Symbolic Image

Ghaziabad News : रविवार को होली है और सभी लोग शाम के समय होलिका दहन में शामिल होते है। इस दौरान कुछ लोगों की लापरवाही से बड़े हादसे भी हो जाते है। इन हादसों से बचने के लिए गाजियाबाद के मुख्य अग्निशमन अधिकारी ने कुछ जरुरी दिशा निर्देश दिए हैं। होलिका दहन से पहले लोगों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए यह बताते हुए होली पर्व को सुरक्षित तरीके से मनाने की अपील की गई है।

यह है पूरा मामला
होली पर्व पर अप्रिय घटना से बचने के लिए अग्निशमन अधिकारी राहुल पाल ने एडवाइजरी जारी कर क्षेत्रवासियों से सतर्क रहने की अपील की है। होली पर जगह-जगह सोसाइटी या गली मोहल्ले में होलिका दहन किया जाएगा। अग्निशमन अधिकारी ने बताया कि होली का त्योहार पूरे भारत में मनाया जाता है। इस दौरान होलिका दहन किया जाता है। कई बार होलिका दहन के दौरान गंभीर हादसे भी हो जाते है। जिससे बचने के लिए खुली जगह का चयन कर होलिका दहन करना चाहिए। क्योंकि कई बार लोगों के द्वारा बिजली के तारों के नीचे ही होलिका जलाने लगते हैं । जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसे करने से शॉर्ट सर्किट होने का खतरा बन सकता है। कच्चे मैदान या खुले मैदान में अगर होली मना रहे हैं तो आसपास की सफाई करवा लें। निश्चित स्थान पर ही होलिका दहन करें। संकरी गली में होलिका दहन से बचें। 

ऐसा करने में सतर्क रहना चाहिए
होलिका दहन के दौरान ज्यादा भीड़ एकत्रित न होने दें। ताकि, भगदड़ की समस्या न बने। कई बार लोग बहुत ज्यादा सजावट, बड़ा टेंट लगाना और लाइटिंग की व्यवस्था कर लेते हैं । ऐसा करने में भी सतर्क रहना चाहिए। होलिका दहन से पूर्व कुछ इंतजाम अवश्य कर लें। जहां होलिका दहन करने वाले हैं वहां पर पानी भरे दो ड्रम जरूर रखें। साथ ही कम से कम 10 बाल्टी रेत वहां मौजूद हो। छोटे फायर एक्सटिविटर रख सकते है। अगर कोई बड़ा आयोजन है तो आप टैंकर भई बुलवा सकते है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.