एनसीआर में सस्ते और मनचाहे घर का सपना होगा पूरा, आवास विकास परिषद ने बनाई योजना

गाजियाबाद से खुशखबरी : एनसीआर में सस्ते और मनचाहे घर का सपना होगा पूरा, आवास विकास परिषद ने बनाई योजना

एनसीआर में सस्ते और मनचाहे घर का सपना होगा पूरा, आवास विकास परिषद ने बनाई योजना

Tricity Today | आवास विकास परिषद

Ghaziabad News : एनसीआर में घर खरीदने का सपना देख रहे लोगों को अब आवास एवं विकास परिषद सस्ते और मनचाहे घर देने की योजना लेकर आया है। योजना के अंतर्गत रेडी टू मूव फ्लैट में बुकिंग करा चुके बायर्स को अब मनचाहे फ्लैट लेने का ऑप्शन मिलेगा। उत्तर प्रदेश आवास एवं विकास परिषद प्रत्येक उपभोक्ता को पांच फ्लैटों में से चुनने का विकल्प देगा। जिस फ्लैट पर आवेदक नहीं होगा, वह उसके नाम पर बुक हो जाएगा। लेकिन, जिस पर आवेदन अधिक होंगे, उस पर ड्रा के माध्यम से चुनाव किया जाएगा। परिषद का मानना है कि ड्रॉ की स्थिति बहुत कम देखने को मिलेगी, क्योंकि फ्लैटों की संख्या काफी अधिक है। 

यह है पूरा मामला
आवास विकास परिषद के संपत्ति प्रबंधक सुनील शर्मा ने बताया कि बुकिंग करा चुके खरीददार को एक पत्र भेजा जाएगा, जिसमें सभी फ्लैट की पूरी सूची साथ में दी जाएगी। परिषद ने गाजियाबाद के सिद्धार्थ विहार योजना के गंगा यमुना हिंडन एन्क्लेव, वसुंधरा योजना के शिखर एंक्लेव और मंडोला योजना के आसरा गुलमोहर एंक्लेव हाउसिंग में रेडी टू मूव फ्लैट का रजिस्ट्रेशन खोला था। सरकार की मंशा के अनुरूप आवास विकास परिषद की संपत्ति का लाभ जनता को देने के लिए और पुरानी संपत्ति का निस्तारण करने के लिए विभाग द्वारा छूट देकर स्कीम निकली गई थी। 

खराब निर्माण से हुआ नुकसान
आवास विकास परिषद की संपत्ति का वर्तमान मूल्य बिल्डरों द्वारा निर्मित फ्लैटों से अब भी बहुत अधिक है। जिस कारण विभाग को इन्हें बेचने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। दूसरा, निर्माण कार्य में अपने अधिकारियों की उदासीनता और लापरवाही का खामियाजा भी विभाग को भुगतना पड़ रहा है। शिखर एंक्लेव में हुए निर्माण कार्य हो या सिद्धार्थ विहार में बने अल्पआय वर्ग के फ्लैट, जिसमें गुणवत्ता की कमी और अनियमितता के कारण कई अधिकारी निलंबित हो चुके हैं।

आरडब्ल्यूए का अभियान
आवास विकास परिषद की शिखर एंक्लेव की आरडब्ल्यूए और नागरिकों ने परिषद के फ्लैटों की बिक्री के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। नागरिकों की मानें तो निर्माण और रखरखाव में उदासीन रवैया अपनाने के कारण शिखर एंक्लेव की स्थिति बद से बदतर हो गई है। इतना ही नहीं, पार्किंग के मुद्दे पर भी आवास विकास परिषद अपनी स्थिति स्पष्ट नहीं कर पा रहा है। जिस कारण नागरिकों का विरोध उग्र हो गया है। आवास विकास परिषद की वादाखिलाफी के विरोध में स्थानीय आरडब्ल्यूए ने पूरे क्षेत्र में अभियान चलाया हुआ है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.