शुरू हुआ किसानों का बेमियादी धरना, चीफ इंजीनियर के आश्वासन पर स्थगित

किसानों ने बिजली दफ्तर घेरा : शुरू हुआ किसानों का बेमियादी धरना, चीफ इंजीनियर के आश्वासन पर स्थगित

 शुरू हुआ किसानों का बेमियादी धरना, चीफ इंजीनियर के आश्वासन पर स्थगित

Tricity Today | मुख्य अभियंता कार्यालय पर किसान

Ghaziabad News : भारतीय किसान यूनियन (टिकैत) ने बिजली से संबंधित समस्याओं को लेकर गुरूवार सुबह 11 बजे बिजली दफ्तर घेर लिया। आरडीसी स्थित मुख्य अभियंता कार्यालय पर किसानों ने बेमियादी धरने का ऐलान कर हुक्का गुड़गुड़ाना शुरू कर दिया। हालांकि देर शाम मुख्य अभियंता के आश्वासन पर भाकियू ने धरना स्थगित कर दिया। किसानों का आरोप है कि बिजली विभाग देर रात जांच के न‌ाम पर किसान-मजदूरों के घरों पर छापेमारी करता है। कर्मचारी घर की छतों पर चढ़कर वीडियो बनाते हैं और अगले दिन लाखों का नोटिस भेज द‌ेते हैं। घर में बहन-बेटियां सो रही होती हैं, रात में किसान और मजदूरों के घरों में छापेमारी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। किसानों का आरोप है कि बिजली विभाग छापेमारी के नाम पर खुलेआम लूट करने का काम कर रहा है। 

टयूबवैल पर मीटर नहीं लगने देंगे किसान
आरडीसी स्थित मुख्य अभियंता कार्यालय पर किसानों का धरना भाकियू के प्रदेश उपाध्यक्ष रामकुमार चौधरी के साथ जिलाध्यक्ष बिजेंद्र सिंह और युवा जिला अध्यक्ष छोटे चौधरी बेमियादी धरने का नेतृत्व कर रहे हैं। जिलाध्यक्ष बिजेंद्र सिंह का कहना है कि किसान का हर तरह से उत्पीड़न किया जा रहा है। मजबूरी में किसान उमस भरी गर्मी में धरने पर बैठने को मजबूर है। उनका कहना है कि बिजली विभाग टयूबवैलों पर मीटर लगाने का प्रयास कर रहा है। टयूबवैल पर बिजली मीटर लगाने का भाकियू पूरी ताकत से विरोध करेगी। मुख्यमंत्री किसानों को सिचाई के लिए फ्री बिजली देने का ऐलान कर चुके हैं, ऐसे में टयूबवैल पर मीटर लगाने का क्या औचित्य है, यह बात हमारी समझ से बाहर है। किसी भी कीमत हम टयूबवैल पर मीटर नहीं लगने देंगे।

ग्राम अध्यक्ष से पूछे बिना गांव में न घुसें बिजलीकर्मी
भाकियू जिलाध्यक्ष चौधरी बिजेंद्र सिंह ने साफ शब्दों में कहा है कि बिजली कर्मी किसी भी गांव में भाकियू के ग्राम अध्यक्ष की अनुमति के बिना घुसने की गलती न करें। किसानों के नलकूपों के बिल के साथ उनके घरों के कनेक्शन का केवाईसी न करें। किसानों के नलकूप और घर के कनेक्शन तत्काल जोड़े जाएं। सरकार के जरिए बिजली माफी योजना को तत्काल लागू करते हुए, किसानों को फ्री बिजली उपलब्ध कराई जाए। जनपद के प्रत्येक गांव में बिजली विभाग  कैंप लगाकर किसानों की बिजली समस्याओं का तत्काल निस्तारण कराए। जिले में किसानों के नलकूपों को रोस्टर सही करके निर्बाध बिजली आपूर्ति कराने का काम करें। किसानों के खेतों से गुजर रही बिजली की क्षतिग्रस्त लाइनों को तत्काल बदला जाए। जिले में जो भी खराब ट्रांसफॉर्मर हैं उन्हें तत्काल बदला जाए।

ये लोग रहे धरने पर मौजूद
महिला मेरठ मंडल अध्यक्ष मनीषा चौधरी, महिला जिलाध्यक्ष बबीता चौधरी, महानगर अध्यक्ष मंजू चौधरी, पवन चौधरी (लाला राम बापू), पवन चौधरी (दुहाई), सतेंद्र तेवतिया, ललित चौधरी, महानगर अध्यक्ष मंजू चौधरी, सुधीर चौधरी, विनीत चौधरी, डॉ. महबूब अली, फारूक प्रधान, अब्दुल चौधरी, वेदपाल मुखिया, चंद्रपाल पहलवान, कुशलवीर सिंह, यशवीर सिंह, महेश यादव, डालचंद यादव (लाला), मुस्तफा और अभिषेक चौधरी।

मुख्य अभियंता के आश्वासन पर धरना स्थगित
भाकियू के जिला अध्यक्ष बिजेंद्र सिंह ने बताया कि गुरूवार देर शाम  मुख्य अभियंता नरेश भारती से  भाकियू का डेलिगेशन मिला और किसानों की सभी समस्याओं को ज्ञापन के जरिए उनके सामने रखा गया। वार्ता के बाद सभी समस्याओं पर सहमति बन गई है।मुख्य अभियंता नरेश भारती ने जल्द ही समस्त समस्याओं का निस्तारण करने का आश्वासन दिया है। इसके अलावा उन्होंने  लापरवाह अफसरों पर कार्रवाई करने को भी कहा है। भाकियू के पदाधिकारियों ने सहमति जताते हुएअनिश्चितकालीन धरना स्थगित कर दिया गया ।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.