अश्लील साहित्य बीच रहीं वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट समेत 4 कंपनियों पर एफ़आईआर, 54 अफसर नामजद

गाजियाबाद से बड़ी खबर : अश्लील साहित्य बीच रहीं वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट समेत 4 कंपनियों पर एफ़आईआर, 54 अफसर नामजद

अश्लील साहित्य बीच रहीं वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट समेत 4 कंपनियों पर एफ़आईआर, 54 अफसर नामजद

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Ghaziabad News : यूपी के गाजियाबाद से बड़ी खबर है। अश्लील किताबों की ऑनलाइन बिक्री करने पर कई ई-कॉमर्स कंपनियों पर एफ़आईआर दर्ज की गई है। इस एफ़आईआर में 4 कंपनियों के 54 अधिकारियों को आरोपी बनाया गया है। कंपनियों में अमेरिका की वॉलमार्ट, भारत की फ्लिपकार्ट, नई दिल्ली का एटलांटिक पब्लिकेशन और बंगलूरू की इंस्टाकार्ट सर्विस शामिल हैं। एक वकील की अर्ज़ी पर गाजियाबाद ज़िला न्यायालय ने पुलिस को मुक़दमा दर्ज करने का आदेश दिया। पुलिस का कहना है कि एफ़आईआर दर्ज करके मामले की जांच की जा रही है।

वकील ने पहले पुलिस से शिकायत की फिर अदालत में अर्ज़ी दी
गाजियाबाद के संजय नगर में रहने वाले अधिवक्ता गौरव शर्मा ने पहले पुलिस से शिकायत की। जब पुलिस ने मुकदमा दर्ज नहीं किया तो चीफ ज्यूडीशियल मजिस्ट्रेट की कोर्ट में मुकदमा दायर किया। अब कोर्ट के आदेश पर 38 पेज की एफ़आईआर मधुबन बापूधाम थाने में दर्ज की गई है। एडवोकेट गौरव शर्मा ने कोर्ट को बताया कि पिछले साल उनके संज्ञान में ये मामला आया। कुछ ईकॉमर्स वेबसाइट पर अश्लील सामग्री वाली किताबें बेची जा रही हैं। उन्होंने एक किताब ऑनलाइन ऑर्डर करके सुबूत के रूप में मंगवाई। इसके बाद उन्होंने लोकल पुलिस में एप्लीकेशन दी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की। अधिवक्ता ने पूरे मामले की शिकायत राष्ट्रीय महिला आयोग में की। महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने ई-कॉमर्स कंपनियों को नोटिस जारी किया, लेकिन उसका कोई असर नहीं हुआ। लिहाजा, अधिवक्ता ने मुकदमे के लिए सीजेएम कोर्ट में अर्जी दी। अधिवक्ता गौरव शर्मा ने करीब 450 पेज के सुबूत कोर्ट को दिखाए। इसमें उन्होंने ई-कॉमर्स वेबसाइट पर उपलब्ध अश्लील किताबों के स्क्रीनशॉट लगाए। सारे सुबूत देखने के बाद कोर्ट ने मुकदमे का आदेश दिया।

चार कंपनियां के 54 अधिकारी हुए नामजद
थाना मधुबन बापूधाम में शुक्रवार की देर रात यह एफ़आईआर दर्ज की गई है। जिसमें आईपीसी की धाराओं 292, 293 और आईटी एक्ट के सेक्शन 67 और 67ए के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। मुकदमे में वॉलमार्ट कंपनी अमेरिका के डायरेक्टर एंड चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर, बोर्ड चेयरमैन, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, सभी डायरेक्टरों को आरोपी बनाया गया है। इसी तरह फ्लिपकार्ट इंडिया के सभी चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर और सभी बोर्ड मेंबर आरोपी बने हैं। एफआईआर में चार कंपनियां और इससे जुड़े 54 लोग नामजद हैं, जबकि कुछ अज्ञात में दर्शाए हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.