इलेक्ट्रिक स्कूटी की बैटरी में धमाके के बाद लगी भीषण आग, स्कूटी के पास रखा लाखों का सामान राख

Ghaziabad News : इलेक्ट्रिक स्कूटी की बैटरी में धमाके के बाद लगी भीषण आग, स्कूटी के पास रखा लाखों का सामान राख

इलेक्ट्रिक स्कूटी की बैटरी में धमाके के बाद लगी भीषण आग, स्कूटी के पास रखा लाखों का सामान राख

Google Image | Symbolic Image

Ghaziabad News : मुरादनगर थाना क्षेत्र की कॉलोनी नूरगंज में अचानक बैटरी फट जाने से बड़ा धमाका हो गया। धमाके के बाद लगी आग में लाखों का सामान जलकर खाक हो गया। नूरगंज निवासी तस्लीम ने अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटी चार्जिंग पर लगाई हुई थी, जिसमें धमाके के बाद आग लग गई।

क्या है पूरा मामला 
मुरादनगर थाना क्षेत्र के नूरगंज निवासी तस्लीम अपनी स्कूटी चार्जिंग पर लगाकर सो गए। लगभग आधी रात के समय घर में तेज धमाके की आवाज सुनकर तस्लीम और अन्य परिजनों की आंखें खुल गईं। धमाके के बाद घर में अचानक आग की तेज लपटें उठने लगीं। धमाका स्कूटी की बैटरी में हुआ था। स्कूटी के पास खड़ी मोटरसाइकिल और वहां रखा अन्य सामान जलकर राख हो गया। आग धीरे-धीरे पूरे घर में फैलने लगी, जिससे बचने के लिए परिजन घर से बाहर निकल गए। पड़ोस में रहने वाले लोगों ने मिलकर आग को बुझाया।

अचानक लगी आग
तस्लीम ने बताया कि उसने लगभग एक साल पहले स्कूटी खरीदी थी। वह प्रतिदिन शाम के समय स्कूटी को चार्जिंग पर लगता था, लेकिन आज अचानक रात में स्कूटी की बैटरी में चार्जिंग के दौरान धमाका हो गया। धमाके के बाद घर में रखा अन्य लाखों का सामान जल गया। जिसमे एक मोटरसाइकल भी शामिल है।

इन बातों का रखें ध्यान
यदि आप भी इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रयोग करते हैं तो कुछ जरूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है। इससे आप भी किसी बड़े हादसे का शिकार होने से बच सकते हैं।

1- कभी भी इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी को फुल चार्ज नहीं करें।

2- वाहनों की बैटरी को ओवरचार्ज करने से बचें।

3- कभी भी इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी को पूरी तरह डिस्चार्ज ना होने दें।

4- इलेक्ट्रिक वाहन को 20% से कम और 80% से ज्यादा चार्ज ना करें।

5- इलेक्ट्रिक वाहन को प्रयोग के बाद तुरंत चार्जिंग पर ना लगाए।

इन सभी जानकारी के बाद आप अपनी इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी को सुरक्षित रख सकते हैं और इससे इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी भी लॉन्ग लाइफ चलेगी। इन जरूरी जानकारी के चलते आप बैटरी से होने वाली दुर्घटनाओं से बच सकते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.