कबाड़ से बनी कलाकृतियां लोगों को करेंगी आकर्षित, नगर निगम ने शुरू की तैयारी 

गाजियाबाद में बनेंगे पांच वेस्ट टू वंडर पार्क : कबाड़ से बनी कलाकृतियां लोगों को करेंगी आकर्षित, नगर निगम ने शुरू की तैयारी 

कबाड़ से बनी कलाकृतियां लोगों को करेंगी आकर्षित, नगर निगम ने शुरू की तैयारी 

Google Image | Symbolic Image

Ghaziabad News : गाजियाबाद में जल्द ही कबाड़ का चमत्कार देखने को मिलेगा। इसे लेकर नगर निगम ने तैयारी शुरू कर दी। बताया जा रहा है कि शहर में पांच जगह वेस्ट टू वंडर पार्क बनाए जाएंगे। सोमवार को नगर निगम आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक ने स्वास्थ्य और बागवानी विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। जिसमें जल्द-जल्द इस पर काम शुरू करने के निर्देश दिए हैं। अगले 15 दिनों के भीतर कविनगर, सिटी, विजयनगर, मोहननगर और वसुंधरा जोन से एक-एक पार्क का इसके लिए चयन करना होगा।

यह दो अधिकारी करेंगे एक-एक पार्क का चयन 
नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक ने कहा कि सिटी जोन के कंपनी बाग में इस तरह का पार्क बनाने का काम पहले ही हो चुका है. अब पांचों जोन में बेहतर सुविधाओं वाले पार्क बनाए जाएंगे। खराब टायरों और बोतलों सहित इलेक्ट्रॉनिक कचरे का भी यहां निपटान किया जा सकता है। उद्यान विभाग प्रभारी डॉ. अनुज कुमार सिंह और नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथिलेश कुमार को पहले चरण में पांच जोन में एक-एक पार्क का चयन करने का निर्देश दिया गया है। जोनल प्रभारी अपने-अपने क्षेत्रों में जनसंपर्क स्थापित करेंगे और सामाजिक संगठनों के सहयोग से वेस्ट टू वंडर पार्क योजना को भी मूर्त रूप दिया जाएगा। 

आरडब्ल्यूए और सामाजिक संगठनों की रहेगी भागीदारी
नगर आयुक्त ने कहा कि यह अभियान न केवल कूड़ा निस्तारण को बढ़ावा देगा बल्कि ट्रिपल आर (रिड्यूस, रीयूज, रिसाइकल) को भी बढ़ावा देगा। स्वच्छ सर्वेक्षण 2024-25 की थीम भी ट्रिपल आर तय की गई है। ऐसे में नगर निगम भी स्वच्छ सर्वेक्षण को ध्यान में रखते हुए इस दिशा में काम कर रहा है। स्वच्छता टीमों की मदद से वेस्ट टू वंडर पार्क विकसित करने के लिए अप्रयुक्त घरेलू वस्तुओं का उपयोग किया जाएगा। शहर की आरडब्ल्यूए और सामाजिक संगठनों की भागीदारी से अभियान चलाकर योजना को लागू किया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.