फरीदाबाद से नोएडा और गाजियाबाद कुल 30 मिनट में पहुचेंगे, हरियाणा सरकार ने बनाया नया प्लान

FNG Expressway : फरीदाबाद से नोएडा और गाजियाबाद कुल 30 मिनट में पहुचेंगे, हरियाणा सरकार ने बनाया नया प्लान

फरीदाबाद से नोएडा और गाजियाबाद कुल 30 मिनट में पहुचेंगे, हरियाणा सरकार ने बनाया नया प्लान

Google Image | Symbolic Image

Ghaziabad News : हरियाणा सरकार ने फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए एक मसौदा तैयार किया है। इस फैसले से फरीदाबाद से गाजियाबाद और नोएडा जाने वालों को बड़ी राहत मिलेगी। यह सरकार द्वारा नोएडा, फरीदाबाद और गुड़गांव के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाने वाली परियोजनाओं को मंजूरी देने के बाद आया है। इस नई योजना को मंजूरी मिलने के बाद सरकार डीपीआर और टेंडर की प्रक्रिया शुरू करेगी। फरीदाबाद से नोएडा और ग्रेटर नोएडा होते हुए गाजियाबाद पहुंचने में महज 30 मिनट का समय लगेगा।

एक्सप्रेसवे की लंबाई 56 किमी होगी
इस प्रस्तावित एक्सप्रेसवे की लंबाई 56 किमी होगी। नोएडा और फरीदाबाद के अधिकारी पहले ही एक महत्वपूर्ण पुल को पूरा करने पर सहमत हो गए हैं। जो दोनों शहरों के बीच कनेक्टिविटी में सुधार करेगा। यह सड़क नोएडा और फरीदाबाद को जोड़ने वाले दिल्ली के राजमार्गों के भार को कम करने में भी मदद करेगी।

नोएडा की तरफ से 70 फीसदी काम पूरा
FNG की फरीदाबाद में 28.1 किमी, नोएडा में 8 किमी और ग्रेटर नोएडा में 20 किमी होगी। मास्टर प्लान के मुताबिक इसकी शुरुआत सबसे पहले नोएडा की तरफ से होगी। नोएडा की तरफ से 70 फीसदी निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। गाजियाबाद और फरीदाबाद साइड का काम पूरा होना बाकी है।

फरीदाबाद से नोएडा की दूरी 20 मिनट में पूरी होगी
ये है प्रस्तावित रूट इसकी शुरुआत ग्रेटर फरीदाबाद के मां अमृता अस्पताल से होगी। यह लालपुर गांव से प्रवेश करेगी। 700 मीटर लंबा एक पुल नोएडा को फरीदाबाद से जोड़ेगा। नोएडा सेक्टर-98 और सेक्टर-143 से 5.6 किमी एलिवेटेड रोड बनेगी। सर्विस रोड भी बनेगी। इस एक्सप्रेसवे से नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद और गुड़गांव जाने वाली सड़कों पर यातायात सुगम होगा। सड़क यह भी सुनिश्चित करेगी कि फरीदाबाद से नोएडा पहुंचने की दूरी को घटाकर सिर्फ 20 मिनट कर दिया जाए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.