एक ही जगह होगा आवासीय, व्यावसायिक और औद्योगिक विकास

जीडीए बोर्ड ने चिन्हित किए 10 रैपिडेक्स स्टेशन : एक ही जगह होगा आवासीय, व्यावसायिक और औद्योगिक विकास

एक ही जगह होगा आवासीय, व्यावसायिक और औद्योगिक विकास

Google Image | Symbolic

Ghaziabad News : जीडीए सभागार में एक बैठक आयोजित कर दो जोन में कार्य योजना तैयार करने को लेकर विचार विमर्श किया। शासन के निर्देशों के अनुसार टीओडी जोन में न्यूनतम एक लाख वर्ग मीटर यदि 10 हेक्टेयर क्षेत्र में टीओडी प्रोजेक्ट के चिन्हांकन कराए जाने के लिए विकासकर्ताओं, शासकीय विभागों तथा एनसीआरटीसी के साथ बैठक कर शीघ्र कार्य योजना तैयार कर प्राधिकरण में उपलब्ध कराने की अपेक्षा की गई है। 

क्या है योजना
गौरतलब है कि प्रदेश में शहरीकरण एवं अवस्थापना सुविधाओं के हो रहे निरंतर विकास एवं वर्तमान आवश्यकताओं की पूर्ति के मद्देनजर यूपी सरकार द्वारा टीओडी यानी ट्रांजिट ओरिएंटेड डेवलपमेंट नीति 2022 निर्गत की गई है। इस में गाजियाबाद एवं मोदीनगर महायोजनाओं के अंतर्गत कुल 8 आरआरटीएस स्टेशन पर टीओडी इनफ्लुएंस क्षेत्र में ग्राम दुहाई में दो एसडीए क्षेत्र को जीडीए बोर्ड ने चिन्हित किया है। जहां इनफ्लुएंस जोन का चिन्हीकरण स्टेशन से 1.5 किलोमीटर के दायरे में भौतिक संरचनाओं को आधार मानकर किया गया है। तो वहीं एसडीए क्षेत्र शहर में वृद्धिस्तर की आवासीय एवं व्यावसायिक एवं अवस्थापना सुविधाओं का एक ही स्थान पर समुचित विकास हो सके। जीडीए का मानना है कि आरआरटीएस स्टेशन के आसपास आवासीय, व्यावसायिक, औद्योगिक का एक ही जगह पर विकास हो सकेगा। जीडीए ने जिन चिन्हित इनफ्लुएंस जोन में एसडीए क्षेत्र को चिन्हित किया है। इसमें साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, दुहाई डिपो, मुरादनगर, मोदीनगर साउथ व नॉर्थ गुलधर एसडीए और दुहाई एसडीए स्टेशन शामिल हैं।

बोर्ड बैठक में योजना पर हुई चर्चा
क्रेडाइ के पदाधिकारी बिल्डरों व बड़े किसानों व उद्यमियों को बुलाकर इसकी विस्तार से जानकारी दी गई। उक्त क्षेत्र में 10 हेक्टेयर जमीन पर मिश्रित भू-उपयोग का लाभ लेकर अच्छी टाउनशिप विकसित की जा सकती है। इसलिए फिलहाल बड़े निवेशकों के साथ बैठक की गई है। निवेशकों को टॉउनशिप की स्वीकृति दिलाने में प्राधिकरण द्वारा प्राथमिकता पर सहयोग किया जाएगा। उक्त क्षेत्र में निवेश के लिए कम से कम एक हेक्टेयर जमीन होनी चाहिए और उक्त तक पहुंचने के लिए 12 मीटर विद्यमान सड़क होनी चाहिए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.