3 दिन में 56 लोगों का हुआ अंतिम संस्कार, 10 युवाओं की हार्ट अटैक से मौत

गाजियाबाद में सर्दी बनी जानलेवा : 3 दिन में 56 लोगों का हुआ अंतिम संस्कार, 10 युवाओं की हार्ट अटैक से मौत

3 दिन में 56 लोगों का हुआ अंतिम संस्कार, 10 युवाओं की हार्ट अटैक से मौत

Google Image | Symbolic Image

Ghaziabad : सर्दी बढ़ने के साथ ही दिल के मरीजों की परेशानी भी बढ़ने लगी है। स्वास्थ्य विभाग और हिंडन मोक्ष स्थली की रिपोर्ट के अनुसार पिछले तीन दिन में करीब 10 लोगों की हार्ट अटैक से मौत हुई है। मोक्ष स्थली के प्रभारी आचार्य मनीष पंडित के अनुसार तीन दिन में कुल 56 लोगों का अंतिम संस्कार कराया गया है। इनमें 10 मृतकों की आयु 30-40 वर्ष के बीच थी और परिजन ने मौत का कारण हार्ट अटैक बताया। कुछ ने बताया कि रात को सही सोए, लेकिन सुबह को उठे नहीं। 33 बुजुर्गों की मौत भी घर पर हुई है।

90 दिनों में 310 लोगों को हार्ट अटैक से मोत
स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो बीते तीन महीनों में ही 310 लोगों को हार्टअटैक के कारण एंबुलेंस की जरूरत पड़ी है। निजी अस्पतालों की संख्या अलग है। शनिवार को जिला एमएमजी अस्पताल की इमरजेंसी में सांस के 55 रोगी पहुंचे। जिला एमएमजी अस्पताल के डॉ.आलोक रंजन ने बताया कि तापमान कम होने के साथ इन दिनों स्माग भी दिल की सेहत बिगाड़ रहा है। 

कम तापमान बना लोगों के लिए घातक
कम होते तापमान और स्माग दिल के लिए घातक होता है। जहरीली स्माग से दिल भी काफी प्रभावित होता है। इससे दिल संबंधी कई गंभीर बीमारियां होने का खतरा कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है। जो लोग पहले से दिल की बीमारी से जूझ रहे हैं, उनको सावधानी बरतनी चाहिए। दिल के मरीजों को सर्दी में बाहर कम निकलना चाहिए। गरम कपड़े पहने, गरम पानी का सेवन, सांस संबधी योग करें और सांस की परेशानी होने पर तत्काल डॉक्टरों के परामर्श पर दवाई लें।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.