'पीएम मुफ्त बिजली योजना' वाला पहला जिला बना गाजियाबाद, आप भी ऐसे ले सकते हैं फायदा

अच्छी खबर : 'पीएम मुफ्त बिजली योजना' वाला पहला जिला बना गाजियाबाद, आप भी ऐसे ले सकते हैं फायदा

'पीएम मुफ्त बिजली योजना' वाला पहला जिला बना गाजियाबाद, आप भी ऐसे ले सकते हैं फायदा

Google Image | Symbolic Photo

Ghaziabad News : गाजियाबाद के काकड़ा गांव देश के निवासी पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना प्राप्त करने वाले पहले लाभार्थी बने हैं। 'पीएम सूर्य घर' मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की शुरुआत हुई है। इस योजना से लाभांवित होने वाला देश का पहला जिला गाजियाबाद और पहला गांव काकड़ा बना है। सांसद वीके सिंह के प्रयासों से गाजियाबाद संसदीय क्षेत्र को यह अवसर प्राप्त हुआ है। इसके साथ ही पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत गाजियाबाद जिले के 200 गांवों में सौर पैनल स्थापित करने का अवसर दिया गया है। 

पीएम मोदी ने दी सौगात
दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को एक बड़ी सौगात दी है। अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन समारोह और भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर प्रधानमंत्री ने देशभर में एक करोड़ घरों को सौर ऊर्जा का तोहफा देने का ऐलान किया था। अयोध्या से लौटने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का ऐलान किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि सूर्यवंशी भगवान राम के आलोक से विश्व भर के सभी भक्तों को हमेशा ऊर्जा मिलती है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद भारत को आत्मनिर्भर बनाने और बिजली की कमी को दूर करने के लिए एक करोड़ घरों को अपना रूप टॉप सोलर देने का निर्णय लिया गया है। इस योजना से घरों में बिजली की कमी नहीं होगी। इस योजना से गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को बिजली तो मिलेगी ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।

40 हजार मेगावाट बिजली बनाने का लक्ष्य
इस योजना के अंतर्गत देश में रह रहे गरीब परिवारों को 300 यूनिट तक फ्री बिजली प्रदान की जाएगी। साथ ही इससे पैदा होने वाली अतिरिक्त बिजली को बेचकर सालाना 17 से 18 हजार रुपये तक की कमाई भी कर सकते हैं। इस योजना के तहत साल 2026 तक 40 हजार मेगावाट बिजली बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना का फायदा उठाने वाले उपभोक्ताओं का बिजली बिल कम आएगा। सालाना 18,000 रुपये तक की बचत होगी। इस योजना के लिए योग्य लोग अपनी खाली छत का सही इस्तेमाल बिजली उत्पादन के लिए कर सकते हैं। इससे कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी और देश में स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा। केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण के आंकड़ों के अनुसार, भारत में सौर ऊर्जा की स्थापित क्षमता 73 गीगावाट से अधिक है। इसी तरह देश में पवन ऊर्जा क्षमता लगभग 45 गीगावाट है। 

2030 तक होगा इतना लक्ष्य
भारत ने वर्ष 2030 तक 500 गीगावाट की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता हासिल करने का लक्ष्य रखा हुआ है। यह योजना इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग में भी मदद करेगी बता दें कि प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग में भी सहायता करेगी। इसके अलावा सौर इकाइयों की आपूर्ति एवं स्थापना के लिए बड़ी संख्या में विक्रेताओं के लिए उद्यमशीलता के अवसर और तकनीकी कौशल वाले युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। मालूम हो कि देश में अब इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रचलन बढ़ रहा है। ना केवल दिल्ली और मुंबई जैसे मेट्रो शहर बल्कि छोटे शहरों में भी ईवी नजर आते हैं।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की पात्रता इस प्रकार है।
  1. आवेदक गरीब और मध्यम वर्ग होना चाहिए।
  2. आवेदक भारतीय होना चाहिए ।
  3. आवेदक की वार्षिक आय 1.5 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना दस्तावेज 
  1. आधार कार्ड
  2. आय प्रमाण पत्र
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. राशन कार्ड
  5. बिजली का बिल
  6. मोबाइल नंबर
  7. बैंक पासबुक
  8. पासपोर्ट साइज फोटो
प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना आवेदन कैसे करे
सरकार द्वारा कोई PM Suryoday Yojana official website या पोर्टल लॉन्च नहीं किया गया है। जल्दी इसे लेकर सरकार द्वारा ऑफिशल पोर्टल जारी किया जा सकता है, लेकिन इसका आवेदन सरकारी पोर्टल नेशनल पोर्टल पर रूफटॉप सोलर ( National Portal for Rooftop Solar ) पर किया जाएगा। तो चलिए जानते हैं आवेदन प्रक्रिया के बारे में।
  1. इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको सरकार की ऑफिशियल पोर्टल पर जाना होगा और वहां पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  2. रजिस्ट्रेशन करने के बाद में आपको User ID Password मिलेगा।अब आपको User ID Password से लॉगिन करना है।
  3. अब आपको जरूरी जानकारी वहां पर भरना होगा जैसे इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूमर नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और आपको कुछ जरूरी दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे।
  4. अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  5. इसके बाद आपको सरकार की तरफ से उन रजिस्टर्ड विक्रेता की लिस्ट मिल जाएंगे जो आपके इलाके में उपलब्ध है।
  6. लिस्ट में विक्रेता को सेलेक्ट करने के बाद आपका आवेदन Approval के लिए DISCOM के पास जाएगा।
  7. जैसे ही DISCOM की तरफ से Approval मिल जाता है।आप सोलर प्लांट लगवा सकते हैं।
  8. जैसे ही सोलर प्लांट इंस्टॉल हो जाता है वैसे आपको प्लांट की डिटेल आपको सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट पर सबमिट करनी है। और आपको नेट मीटर के लिए आवेदन करना है।
  9. अब आपको Portal के जरिए बैंक अकाउंट डिटेल SUBMIT करना होगा। कुछ ही दिनों में सरकार की तरफ से मिलने वाला Benefits आपको मिल जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.