गाजियाबाद की भागीरथ सेवा संस्थान को मिला सर्वश्रेष्ठ एनजीओ का पुरस्कार, सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया सम्मानित

अच्छी खबर : गाजियाबाद की भागीरथ सेवा संस्थान को मिला सर्वश्रेष्ठ एनजीओ का पुरस्कार, सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया सम्मानित

गाजियाबाद की भागीरथ सेवा संस्थान को मिला सर्वश्रेष्ठ एनजीओ का पुरस्कार, सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया सम्मानित

Tricity Today | सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया सम्मानित

Ghaziabad News : समाज हित में 45 वर्षों से सक्रिय भागीरथ सेवा संस्थान ने पूरे प्रदेश में गाजियाबाद का नाम रोशन किया है। गाजियाबाद से संचालित स्वयंसेवी संगठन भागीरथ सेवा संस्थान को दिव्यांगता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए राज्य स्तरीय पुरस्कार से नवाजा गया है। विश्व दिव्यांगता दिवस के अवसर पर शुक्रवार को उत्तर प्रदेश दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भागीरथ सेवा संस्थान के निदेशक अमिताभ सुकुल को इस राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित किया। 

1976 में हुई शुरूआत
भागीरथ सेवा संस्थान के निदेशक अमिताभ सुकुल ने बताया कि संस्थान की शुरुआत 1976 में कुसुमाकर सुकुल (पूर्व रक्षा वैज्ञानिक) एवं उनकी धर्मपत्नी स्व. कमला सुकुल (शिक्षाविद) ने सच्ची सेवा के उद्देश्य से की थी। तभी से संस्थान विभिन्न क्षेत्रों में कार्य कर समाज सेवा के लिए अनवरत प्रयासरत है।

हजारों लोगों तह पहुंचाई मदद
भागीरथ सेवा संस्थान दिव्यांगजन को आत्मनिर्भर बनाने एवं उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोडऩे के लिए 20 वर्षों से भागीरथ स्पेशल स्कूल एवं करीब 12 वर्षों से डे-केयर सेंटर का संचालन कर रहा है। संस्थान दिव्यांजन के लिए स्कूली शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा के बाद अब उनके निवास के लिए आवासीय सुविधा उपलब्ध कराने की तरफ भी अग्रसर है। संस्थान के पिछले 45 वर्षों के कार्यकाल में दिव्यांगजनों की मदद के लिए सरकार एवं समाजसेवियों की सहायता से उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में करीब 5000 पात्र लोगों को अबतक कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण वितरित किए गए जिसके प्रयोग से वे अपनी दिनचर्या को बेहतर बना पाए एवं छोटे-छोटे कार्यों के लिए परनिर्भरता से उबर पाए।

लोगों को रोजगार भी दिलवाए
संस्था द्वारा दिव्यांगजनों को शिक्षा एवं व्यवसायिक प्रशिक्षण के साथ-साथ रोजगार के अवसर भी मुहैया कराए गए। संस्थान ने दिव्यांजनों को स्कूल और कॉलेज में नौकरी देकर, पीसीओ, खानपान के स्टॉल, टी-स्टॉल और छोटे-छोटे रोजगारों से जोड़ा है। दिव्यांगजनों की देखरेख एवं उन को शिक्षित करने के लिए फाउंडेशन कोर्स के साथ विशेष ट्रेनर तैयार करने हेतु रिहैबिलिटेशन काउंसिल ऑफ इंडिया, भारत सरकार द्वारा एफिलिएटेड कैमकुस कॉलेज ऑफ स्पेशल एजुकेशन एंड रिसर्च का संचालन कर रहा है। 

योगी आदित्यनाथ ने किया सम्मानित
संस्थान द्वारा बेसहारा बुजुर्गों के लिए पिछले 10 वर्षों से वृद्धाश्रम और नशे की जद में पढ़कर अपनी जिंदगी दांव पर लगाने वाले लोगों की पुनर्स्थापना करने एवं समाज की मुख्यधारा में वापस जोडऩे के लिए ड्रग डी-एडिक्शन एवं रिहैबिलिटेशन सेंटर का भी संचालन कर रहा है। संस्थान के अध्यक्ष कुसुमाकर सुकुल ने संस्थान को पूरे प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ संस्था चुनने एवं दिव्यांगता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों हेतु राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का हृदय से आभार प्रकट किया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.