गाजियाबाद की सीमाएं सील, क्या है डायवर्जन प्लान जानिये पूरी डिटेल

G-20 summit 2023 : गाजियाबाद की सीमाएं सील, क्या है डायवर्जन प्लान जानिये पूरी डिटेल

गाजियाबाद की सीमाएं सील, क्या है डायवर्जन प्लान जानिये पूरी डिटेल

Google Image | Symbolic

Ghaziabad News : जी-20 समिट के चलते आज शाम 7 बजे से दिल्ली और यूपी के सभी बॉर्डर पूरी तरह से सील कर दी गईं। यूपी गेट, आनंद विहार, सीमापुरी बॉर्डर, तुलसी निकेतन बॉर्डर, खजूरी पुस्ता बॉर्डर से वाहन दिल्ली नहीं जा सकेगी।10 सितंबर को कार्यक्रम की समाप्ति तक ये डायवर्जन प्लान लागू रहेगा। इन वाहनों को ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर डायवर्ट किया गया है। आवश्यक सेवाओं से जुड़े वाहनों को आने जाने की छूट होगी। जी-20 समिट कार्यक्रम में विदेशी नागरिकों की गाड़ी के साथ एंबुलेंस और सुरक्षाकर्मियों की 10 गाड़ियां चलेंगी। 

ये होंगी पाबंदियां
पुलिस उपायुक्त ट्रांस हिंडन शुभम पटेल ने बताया कि जी-20 समिट रूट पर 150 कट को बंद किया गया है। यहां यातायात पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। 7 से 10 सितंबर तक सड़क किनारे लोगों को खड़े होने की अनुमति भी नहीं होगी। इसी के साथ रेहड़ी-पटरी वाले भी इस रूट के पास नजर नहीं आएगा। एयरपोर्ट के पास छतों पर 200 पुलिसकर्मी अत्याधुनिक हथियारों के साथ तैनात रहेंगे। रूट प्लान के अनुसार भारी व हल्के वाहन दिल्ली में प्रवेश नहीं करेंगे। जब विदेशी मेहमानों का काफिला निकलेगा तो यातायात को रोक दिया जाएगा। इस दौरान दूध, एंबुलेंस, मेडिकल से संबंधित वाहनों को गुजरने की अनुमति होगी।

ये रहेगा डायवर्जन प्लान
सभी वाहनों को ईस्टर्न पेरिफेरल से होकर आगे जाना होगा। बुलंदशहर की तरफ से आने वाले वाहन लालकुआं से दिल्ली की तरफ नहीं जा सकते। ऐसे वाहनों को लालकुआं एनएच-9 से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे से निकाला जाएगा। हापुड़ की तरफ से आने वाले वाहन डासना ईस्टर्न पेरिफेरल डासना इंटरसेक्शन से आगे दिल्ली की ओर नहीं जा सकते है। इन वाहनों को डासना इंटरसेक्शन से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से होकर आगे निकाला जाएगा। मेरठ दिशा की तरफ से आने वाले वाहन दुहाई से आगे गाजियाबाद व दिल्ली की ओर नहीं जा सकते हैं। ऐसे वाहनों को दुहाई से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से होकर निकाला जाएगा। सहारनपुर और बागपत की तरफ से आने वाले वाहन पेरिफेरल से आगे लोनी और दिल्ली की तरफ नहीं जा सकते। इन वाहनों को ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से आगे जाने की अनुमति होगी। गाजियाबाद से दिल्ली में प्रवेश करने वाले बॉर्डर यूपी गेट, गाजीपुर बॉर्डर, सीमापुरी बॉर्डर, तुलसी निकेतन बॉर्डर, लोनी बॉर्डर व खजूरी पुस्ता मार्ग से भी सभी वाहन दिल्ली नहीं जा सकेगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.