खत्म करें ब्लैक स्पॉट, सड़क दुर्घटना होने पर अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहें अधिकारी

गाजियाबाद के डीएम की चेतावनी : खत्म करें ब्लैक स्पॉट, सड़क दुर्घटना होने पर अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहें अधिकारी

खत्म करें ब्लैक स्पॉट, सड़क दुर्घटना होने पर अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहें अधिकारी

Tricity Today | राकेश कुमार सिंह

Ghaziabad News : गाजियाबाद के जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में अधिकारियों को चेतावनी दी है। जिला सड़क सुरक्षा समिति से संबंधित निगरानी परिवहन विभाग, यातायात पुलिस, नगर निगम, गाजियाबाद विकास प्राधिकरण, लोक निर्माण विभाग, एनएचएआई, एनसीआरटीसी, स्वास्थ्य विभाग, जिला शिक्षा विभाग आदि संस्थाओं को निर्देश दिए गए। साथ ही शहर में सभी ब्लैक स्पॉट को समाप्त करने के लिए भी संबंधित विभागों को निर्देशित किया गया।

प्रत्येक माह होगी बैठक
बैठक में बताया गया कि जिला सड़क सुरक्षा समिति की वर्ष में 12 बैठक की जाएगी। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह द्वारा लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया गया कि जनपद गाजियाबाद में सड़क दुर्घटना के आंकड़ों की निगरानी से स्पष्ट होता है कि सड़क दुर्घटनाओं में घायलों तथा मृतकों की संख्या में वृद्धि पाई गई है, जो कि चिंता का विषय है। उक्त मामलों पर त्वरित कार्रवाई करते हुए इन दुर्घटनाओं को रोकने के उपाय किए जाएं। जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी बैठक से पहले सभी ब्लैक स्पॉट पर आवश्यक सुधार कार्रवाई कर आख्या उपलब्ध कराई जाए।

शहर में 9 ब्लैक स्पॉट किए चिह्नित
जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया कि सभी ब्लैक स्पॉट मोहन नगर, आईटीएस, पुराना बस अड्डा, सेठ मुकंद लाल कट, हापुड़ चुंगी, भोपुरा तिराहा, कोयल एन्क्लेव, इंडियन गैस एजेंसी आदि सभी ब्लैक स्पॉट पर संबंधित कार्रवाई करते हुए निराकरण किया जाए। जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग द्वारा कार्य में लचीलापन दिखाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि विभागीय लापरवाही से होने वाले सड़क दुर्घटनाओं का अंजाम संबंधित अधिकारी को भुगतना होगा। इसलिए त्वरित कार्य करते हुए उक्त ब्लैक स्पॉट को समाप्त किया जाए। 

ब्लैक स्पॉट को समाप्त करने के उपाय
शहर में ब्लैक स्पॉट समाप्त करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग व एनसीआरटीसी द्वारा ब्लैक स्पॉट वाली जगह पर उचित कार्रवाई करते हुए एफओबी, शाइनिंग, न्यू कटर, बैरिकेडिंग सहित अन्य उपाय किए जाएं। जिलाधिकारी द्वारा बेसिक शिक्षा अधिकारी और विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित किया गया कि सड़क सुरक्षा के संबंध में विद्यालयों में निबंध, स्लोगन, वाद-विवाद आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया जाए और सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता फैलाई जाए। ऐसे आयोजनों को मीडिया सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार कर जागरूकता फैलाई जाए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.