Jal Jeevan Mission में गाजियाबाद नंबर वन, 100% घरों तक पहुंचाया जल, जानिए गौतमबुद्ध नगर का हाल

अच्छी खबर : Jal Jeevan Mission में गाजियाबाद नंबर वन, 100% घरों तक पहुंचाया जल, जानिए गौतमबुद्ध नगर का हाल

Jal Jeevan Mission में गाजियाबाद नंबर वन, 100% घरों तक पहुंचाया जल, जानिए गौतमबुद्ध नगर का हाल

Tricity Today | Jal Jeevan Mission

Ghaziabad News : जल जीवन मिशन के तहत पूरे देश में 2024 तक हर घर गंगाजल पहुंचना है। इसको लेकर काम काफी तेजी के साथ चल रहा है, लेकिन उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में समय से पहले ही परियोजना का काम पूरा हो गया है। गाजियाबाद जिले में 100% जल जीवन मिशन का काम पूरा हो गया है और लोगों को गंगाजल की सप्लाई की जा रही है। मिली जानकारी के मुताबिक पूरे भारत में अभी तक 12,13,70,890 घरेलू नल कनेक्शन हो चुके हैं। वैसे पूरे भारत में 19,45,23,297 घरों तक जल पहुंचना है। कुल मिलाकर अभी तक 62% से भी ज्यादा घरों तक जल जीवन मिशन के तहत पानी पहुंच चुका है।

गौतमबुद्ध नगर तीसरे नंबर पर
मिली जानकारी के मुताबिक जल जीवन मिशन के तहत दूसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश का हापुड़ जिला है, जहां पर 99.87 प्रतिशत काम पूरा हुआ है। तीसरे नंबर पर गौतमबुद्ध नगर जिला है, जहां पर 96.17% काम पूरा हुआ है। चौथे नंबर पर उत्तर प्रदेश का शाहजहांपुर जिला है। पांचवें नंबर पर मेरठ और छठे नंबर पर बुलंदशहर है।

क्या है जल जीवन मिशन
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सपना है कि 2024 तक पूरे देश में जल जीवन मिशन के तहत सभी घर में गंगाजल पहुंच जाए। इसको लेकर काफी तेजी के साथ काम चल रहा है। जल जीवन मिशन ग्रामीण भारत के सभी घरों में 2024 तक व्यक्तिगत घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराने की कल्पना की गई है। जल जीवन मिशन पानी के प्रति सामुदायिक दृष्टिकोण पर आधारित होगा। इस मिशन में व्यापक सूचना, शिक्षा और संचार शामिल होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.