गाजियाबाद में आरटीई के तहत नहीं किए गए दाखिले

बीएसए दफ्तर के बाहर कीर्तन कर अफसरों को जगाने की कोशिश : गाजियाबाद में आरटीई के तहत नहीं किए गए दाखिले

गाजियाबाद में आरटीई के तहत नहीं किए गए दाखिले

Tricity Today | : गाजियाबाद पैरेंट्स एसोसिएशन ने बेसिक शिक्षा विभाग कार्यालय के बाहर धरना प्रदर्शन किया।

Ghaziabad News : गाजियाबाद पैरेंट्स एसोसिएशन ने बेसिक शिक्षा विभाग कार्यालय के बाहर धरना प्रदर्शन किया। यह प्रदर्शन आरटीई के तहत 2500 छात्रों को दाखिले से वंचित रहने पर किया गया। कार्यालय के बाहर धरना कीर्तन कर साधु संतों ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को जगाने का प्रयास किया। 

क्या है पूरा मामला
गाजियाबाद बेसिक शिक्षा विभाग कार्यालय के बाहर धरना कीर्तन का आयोजन किया गया। अधिकारियों को साधु संतों और गाजियाबाद पैरेंट्स एसोसिएशन के सामूहिक प्रयासों से जगाने की कोशिशि की गई। गाजियाबाद पैरेंट्स एसोसिएशन की अध्यक्ष सीमा त्यागी और सचिव अनिल सिंह ने बताया कि हम पिछले 9 महीने से आरटीई के अंर्तगत चयनित गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को शिक्षा का मौलिक अधिकार दिलाने के लिए जी-तोड़ मेहनत कर रहे हैं। जिसके परिणाम स्वरूप हम उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा 3310 बच्चों का दाखिला निजी स्कूलों में करा चुके हैं, लेकिन हम चाहते हैं कि जिले में आरटीई के तहत शत प्रतिशत दाखिले सुनिश्चित कराये जाएं। एक भी बच्चा शिक्षा के अधिकार से वंचित नहीं रहना चाहिए।

स्कूल की मान्यता रद्द करने की मांग
जीपीए की अध्यक्ष सीमा त्यागी ने बताया कि इस कार्य के लिए शिक्षाधिकारियों का रुख सकारात्मक होना बहुत महत्त्वपूर्ण है। अगर जिले के अधिकारी ये सोच रहे हैं कि दाखिला नहीं लेने वाले स्कूलों पर कार्रवाई के लिए नोटिस और चेतावनी देने से काम चल जायेगा तो ये केवल कार्रवाई के नाम पर औपचारिकता नजर आती है। समय आ गया है कि सही तथ्यों के साथ दाखिला नहीं लेने वाले स्कूलों की मान्यता रद्द कर पूरे प्रदेश में संदेश दिया जाए कि आरटीई के दाखिले नहीं लेने वाले स्कूलों को किसी भी दशा में बख्शा नहीं जायेगा। जिससे कोई भी निजी स्कूल आने वाले समय मे किसी भी आरटीई के बच्चे की शिक्षा के अधिकार के साथ खिलवाड़ करने की कोशिश नहीं करे। धरने में अनिल सिंह, धर्मेंद्र यादव, नरेश कुमार, कौशल ठाकुर, राजू सैफी, पवन शर्मा, कौशलेंद्र सिंह, राहुल कुमार, ओमपाल सिंह, पवन पाल, आरती कुमारी, नवीन राठौर, विवेक आदि मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.