बुजुर्गों को पहुंचाएगी अस्पताल, दिलाएगी दवा

गाजियाबाद पुलिस अब समाजसेवा भी करेगी : बुजुर्गों को पहुंचाएगी अस्पताल, दिलाएगी दवा

बुजुर्गों को पहुंचाएगी अस्पताल, दिलाएगी दवा

Tricity Today | गाजियाबाद पुलिस कमिश्नर अजय मिश्रा

Ghaziabad News : गाजियाबाद में रहने वाले बुजुर्गों के लिए गाजियाबाद पुलिस कमिश्नर अजय मिश्रा ने सवेरा योजना को दोबारा से शुरू किया है। वर्ष-2019 में गाजियाबाद के बुजुर्गों के लिए सवेरा योजना शुरू की गई थी। बाद में उसे बंद कर दिया गया था। लेकिन, अब गाजियाबाद पुलिस कमिश्नरेट ने उस योजना को दोबारा शुरू किया है। सवेरा योजना के जरिए बुजुर्गों का रजिस्ट्रेशन किया जाता है, जिससे गाजियाबाद की सीमा में रह रहे प्रत्येक बुजुर्ग की लोकेशन और पूरा डेटा पुलिस के पास रहेगा। किसी परेशानी के समय में बुजुर्ग तक पुलिस का रिस्पांस टाइम कम से कम होगा।

1.3 लाख बुजुर्गों का रजिस्ट्रेशन 
गाजियाबाद पुलिस कमिश्नर अजय मिश्रा ने बताया कि बुजुर्गों के लिए चलाई गई ‘सवेरा योजना’ को 20 अगस्त-2023 को दोबारा शुरू किया गया है। अब तक इस योजना में 1,30,000 लाख बुजुर्गों का डेटा लिया गया है। साल के समाप्त होने तक गाजियाबाद के 5 लाख बुजुर्गों को इस योजना से जोड़ा जाएगा। वर्ष-2019 में इस योजना में केवल 12 से 13 हजार बुजुर्गों का ही रजिस्ट्रेशन ही हो पाया था। प्राप्त डेटा को डायल-112 के माध्यम से लिंक किया जाएगा। इसमें कई अन्य सेवाओं जैसे एंबुलेंस और अग्निशमन भी जुड़ी होती है। इन सुविधाओं से भी जोड़ा जा सकेगा।

पहले डरते थे लोग
बीट कांस्टेबल बुजुर्गों से मिलकर उनका आधार नंबर, कांटेक्ट नंबर, लोकेशन और अन्य जानकारी लेते हैं। इसके बाद बुजुर्गों को एक हेल्पलाइन नंबर भी दिया जाता है। जिससे आवश्यकता पड़ने पर जल्द से जल्द बुजुर्गों को पुलिस सहायता पहुंचाई जा सके। शुरुआत में बुजुर्ग जानकारी मांगे जाने पर बचते दिखाई देते थे, क्योंकि योजना के शुरू होने पर लोग इसे एक नोटिस की तरह से रहे थे। लेकिन, अब स्वयं या किसी परिचित द्वारा बीट कांस्टेबल को बुलाकर बुजुर्गों का रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है। पुलिस द्वारा भी लोगों को निरंतर जागरूक किया जा रहा है।

घटेगा रिस्पांस टाइम 
बुजुर्गों के प्रति होने वाले अपराध को कम करने के लिए यह योजना चलाई गई है। पुलिस के पास बुजुर्गों का डेटा होने से उन्हें आवश्यकता पड़ने पर पुलिस का रिस्पांस टाइम कम होगा और समय से बुजुर्ग की मदद की जा सकेगी। इस दौरान अकेले बुजुर्ग के लिए दवा लाने, उन्हें अस्पताल पहुंचाने और उनके ऊपर होने वाली किसी भी प्रकार की प्रताड़ना से बचाने के लिए सवेरा योजना को शुरू किया गया है। उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद पुलिस का रिस्पांस टाइम सबसे कम है। यह 6 मिनट और 13 सेकंड है। अपराध होने पर प्रदेश में सबसे पहले पहुंचने वाली गाजियाबाद पुलिस अब सवेरा योजना चलाकर बुजुर्गों की मदद समय से करने का प्रयास करेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.