पीएम मोदी के स्वच्छ भारत मिशन और अमृत 2.0 के लिए गाजियाबाद तैयार, महेंद्र सिंह तंवर ने पेश की खास जानकारी

अच्छी खबर : पीएम मोदी के स्वच्छ भारत मिशन और अमृत 2.0 के लिए गाजियाबाद तैयार, महेंद्र सिंह तंवर ने पेश की खास जानकारी

पीएम मोदी के स्वच्छ भारत मिशन और अमृत 2.0 के लिए गाजियाबाद तैयार, महेंद्र सिंह तंवर ने पेश की खास जानकारी

Tricity Today | स्वच्छ भारत मिशन 2.0 और अमृत 2.0 को लॉन्च किया गया

पीएम मोदी के स्वच्छ भारत मिशन और अमृत 2.0 के लिए गाजियाबाद तैयार, महेंद्र सिंह तंवर ने पेश की खास जानकारी गाजियाबाद : प्लास्टिक उन्मूलन और भू-जल संचयन की दिशा में गाजियाबाद शहर में भगीरथी प्रयास किए गए हैं। इसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आए हैं। शहर की स्वच्छता और भू-जल संकट से निपटने के लिए उठाए गए इन कदमों के बाद गाजियाबाद नगर निगम अब स्वच्छ भारत मिशन 2.0 और अमृत 2.0 के लिए पूरी तरह से तैयार है। नगरायुक्त महेंद्र सिंह तंवर ने देश की राजधानी दिल्ली में आयोजित एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम में नगर निगम की योजनाओं का प्रेजेंटशन देकर भविष्य की तैयारियों से भी अवगत कराया।

नगरायुक्त महेंद्र सिंह तंवर ने दी जानकारी
गाजियाबाद नगर निगम ने प्लास्टिक उन्मूलन और भू-जल संचयन को लेकर अह्म कदम उठाए हैं। इसके तहत वेस्ट प्लास्टिक का उपयोग सड़कों के निर्माण एवं आकर्षक उत्पाद बनाने में किया गया है। जबकि तालाबों का जीर्णोद्धार कर भू-जल संचयन को बढ़ावा देने की कोशिश की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुक्रवार को स्वच्छ भारत मिशन 2.0 और अमृत 2.0 को लॉन्च किया गया। इस दरम्यान नगरायुक्त महेंद्र सिंह तंवर ने गाजियाबाद नगर निगम की योजनाओं का प्रेजेंटशन दिया। उन्होंने विभिन्न महत्वपूर्ण योजनाओं के विषय में विस्तार से जानकारी दी।

जल संचयन और गार्बेज फैक्ट्री के कार्ययोजना की जानकारी दी
लॉन्चिंग के अवसर पर उत्तर प्रदेश की तरफ से जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने शिरकत की। डॉ.अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में नगरायुक्त तंवर ने मुख्य रूप से जल संचयन और गार्बेज फैक्ट्री की कार्ययोजना के विषय में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गाजियाबाद शहर में जल संचयन की दिशा में निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। गार्बेज फैक्ट्री में कूड़ा-कचरा निस्तारण का काम सुचारू रूप से चल रहा है। 

वेस्ट मटेरियल का होगा उपयोग
उन्होंने बताया कि प्लास्टिक टूरिज्म के अंतर्गत नगर निगम ने बड़ी सफलता अर्जित की है। वेस्ट मटेरियल का बेस्ट उपयोग कर किस प्रकार शहर को साफ स्वच्छ और सुंदर बनाया जा सकता है। इसकी मिसाल गाजियाबाद नगर निगम ने पेश की है। गाजियाबाद में देश के कई शहरों को रास्ता दिखाया है। कार्यक्रम में आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार के सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की उपस्थिति में नगरायुक्त तंवर ने सफलतापूर्वक प्रेजेंटशन दिया। 

यह अधिकारी मौजूद रहे
इस दौरान मेयर आशा शर्मा के अलावा नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन, बरेली मेयर उमेश गौतम, नगर पालिका परिषद हापुड़ के अध्यक्ष प्रफुल्ल सारस्वत, नगर पंचायत बदायूं के अध्यक्ष सेनरा वैश्य, अपर मुख्य सचिव डॉ. रजनीश दुबे, कार्यकारी निदेशक एसबीएम डॉ. विपिन जैन, अपर निदेशक स्थानीय निकाय निदेशालय पीके श्रीवास्तव, मुख्य अभियंता नगर निगम अयोध्या मनीष अवस्थी, मुख्य अभियंता उत्तर प्रदेश जल निगम आगरा हरीश कुमार कंसल, मुख्य अभियंता नगर निगम गाजियाबाद नरेंद्र कुमार चौधरी, मुख्य अभियंता क्षेत्रीय नगर एवं पयाज़्वरण अध्ययन केंद्र लखनऊ ए.के. गुप्ता, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद दादरी गौतमबुद्ध नगर समीर कुमार कश्यप, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद फरुखाबज़द रविंद्र कुमार, अपर नगरायुक्त प्रमोद कुमार, चीफ  इंजीनियर एनके चौधरी, उद्यान प्रभारी डॉ. अनुज कुमार सिंह आदि उपस्थित रहे।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.