नोएडा की तर्ज पर ITMS से लैस होगा गाजियाबाद, बेहतर होगा ट्रैफिक सिस्टम

अच्छी खबर : नोएडा की तर्ज पर ITMS से लैस होगा गाजियाबाद, बेहतर होगा ट्रैफिक सिस्टम

नोएडा की तर्ज पर ITMS से लैस होगा गाजियाबाद, बेहतर होगा ट्रैफिक सिस्टम

Google Image | Symbolic

Ghaziabad News : गाजियाबाद को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए कई प्रकार की योजनाएं लागू की जा रही हैं। इसी क्रम में नोएडा की तर्ज पर अब गाजियाबाद को भी इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (ITMS) से लैस किया जाएगा। जिसके तहत गाजियाबाद के ट्रैफिक सिस्टम को व्यवस्थित तरीके से कंट्रोल किया जाएगा। योजना को अगले 6 महीने में लागू कर दिया जाएगा।

क्या है पूरी योजना
नोएडा की तर्ज पर अब गाजियाबाद का ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (ITMS) गाजियाबाद में भी लगाया जाएगा। इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से ट्रैफिक सिग्नल की टाइमिंग को ऑटोमेटिक तरीके से कंट्रोल किया जा सकेगा यह सिस्टम चौराहों पर भारी यातायात को नियंत्रित करने के लिए रेड लाइट और ग्रीन लाइट को कंट्रोल करेगा। साथ ही रेड लाइट जंप करने वाले वाहन चालकों की हाई डेफिनेशन इमेज भी कैप्चर कर कंट्रोल रूम में बैठे पुलिसकर्मी तक पहुंचाएगा। इस दौरान शहर के सभी चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। यह हाई डेफिनेशन और नाइट विजन से लैस सीसीटीवी कैमरे 24 घंटे ट्रैफिक के मूवमेंट की सूचना कंट्रोल रूम में बैठे पुलिसकर्मियों तक पहुंचाएंगे। साथ ही रेड लाइट वायलेशन करने वाले वाहनों पर भी का भी चालान करने में आसानी होगी। 

योजना पर खर्च होंगे 8575.71 लाख रुपए 
स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम बीते वर्ष नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी के द्वारा लगाया गया था। इस दौरान 84 चौराहों पर 1065 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। इस पूरी योजना में शहर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए 88 करोड़ रुपए खर्च किए गए थे। जिसमें 24 घंटे पुलिसकर्मियों द्वारा शहर के चौराहों और भीड़भाड़ वाली सड़कों पर निगरानी रखी जा रही है। इसी प्रकार का सिस्टम अब गाजियाबाद में लगने जा रहा है। इस पूरी योजना में 8575.71 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। यूपी के प्रमुख सचिव नगर विकास विभाग अमृत अभिजात के अनुसार, केंद्र सरकार यूपी के लगभग डेढ़ दर्जन शहरों में योजना लागू कर चुकी है और अब इसे गाजियाबाद में लगाया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.