एक ही एप से बुक किए जा सकेंगे दिल्ली मेट्रो और नमो भारत ट्रेन के टिकट, NCRTC और DMRC में समझौता

गाजियाबाद से अच्छी खबर : एक ही एप से बुक किए जा सकेंगे दिल्ली मेट्रो और नमो भारत ट्रेन के टिकट, NCRTC और DMRC में समझौता

एक ही एप से बुक किए जा सकेंगे दिल्ली मेट्रो और नमो भारत ट्रेन के टिकट, NCRTC और DMRC में समझौता

Tricity Today | एमओयू के साथ NCRTC के प्रबंध निदेशक शलभ गोयल और DMRC के प्रबंध निदेशक डॉ. विकास कुमार

Ghaziabad News : राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC ) और दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) की टिकटिंग प्रणाली को इंटीग्रेटेड किया गया है ताकि नमो भारत ट्रेन के यात्रियों को दिल्ली मेट्रो में और दिल्ली मेट्रो के यात्रियों को नमो भारत ट्रेन के लिए टिकट बुक करने में कोई परेशानी न हो। बुधवार को DMRC और NCRTC के बीच एमओयू किया गया है ताकि दिल्ली-एनसीआर के निवासियों को निर्बाध यात्रा की सुविधा मिल सके। यह प्रयास 'वन इंडिया - वन टिकट' की पहल के अनुरूप है, जिससे यात्रियों को एक ही प्लेटफॉर्म पर नमो भारत और दिल्ली मेट्रो, दोनों सेवाओं के लिए क्यूआर कोड टिकट बुक करने की सुविधा मिलेगी। NCRTC के प्रबंध निदेशक शलभ गोयल और DMRC के प्रबंध निदेशक डॉ. विकास कुमार की उपस्थिति में एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।

एक ही एप से ले सकेंगे मेट्रो और नमो भारत का टिकट
इंटीग्रेटेड टिकट प्रणाली के अंतर्गत RRTS कनेक्ट ऐप से नमो भारत ट्रेन टिकट बुक करने वाले यात्री उसके साथ दिल्ली मेट्रो टिकट भी खरीद सकते हैं। इसी तरह, मेट्रो टिकट बुक करने के लिए DMRC मोबाइल ऐप से नमो भारत ट्रेन टिकट भी लिया जा सकता है। इस सहयोग से RRTS कनेक्ट ऐप पर दिल्ली मेट्रो QR CODE और DMRC मोबाइल ऐप पर नमो भारत QR CODE तैयार होंगे, जिससे यात्रियों का अनुभव काफी बेहतर हो जाएगा।

परिवहन साधनों के इंटीग्रेशन की शुरूआत
यह पहल पीएम राष्ट्रीय गति शक्ति मास्टर प्लान के अनुरूप है, जिसमें विभिन्न परिवहन साधनों के बीच निर्बाध इंटीग्रेशन की परिकल्पना की गई है। RRTS स्टेशन रणनीतिक रूप से मौजूदा रेलवे स्टेशनों, मेट्रो स्टेशनों और बस डिपो के साथ इंटीग्रेट किए जा रहे  हैं, जिससे परिवहन का एक व्यापक नेटवर्क तैयार होता है। इस समझौते के होने से NCRTC और DMRC नेटवर्क के बीच यात्रा करते समय विभिन्न टिकटिंग ऐप्स के बीच स्विच करने की आवश्यकता समाप्त होगी। यह पहल दिल्ली-एनसीआर में यात्रा के लिए रेल-आधारित ग्रीन ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देती है।

पूरे NCR में कहीं भी जाएं, एक ही एप करेगा काम
वर्तमान में संचालित 42 किलोमीटर RRTS कॉरिडोर 393 किलोमीटर DMRC नेटवर्क से निर्बाध रूप से जुड़ा है, जिससे यात्रियों को पूरे एनसीआर में एकीकृत और कुशल टिकटिंग व यात्रा का अनुभव मिल रहा है। यह एकीकरण सार्वजनिक परिवहन के उपयोग को प्रोत्साहित करता है, जो यात्री-संख्या बढ़ाने और इन बड़ी लागत से बनी परियोजनाओं की दीर्घकालिक स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

यात्रा का समय घटाने को हो रहे तमाम प्रयास
यह पहल IRCTC प्लेटफॉर्म पर नमो भारत ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए NCRTC और IRCTC के बीच हाल ही में हुए इसी तरह के समझौते के बाद की गई है। 180 किमी/घंटा की डिजाइन गति और 160 किमी/घंटा तक की परिचालन गति वाली नमो भारत ट्रेन इस क्षेत्र में यात्रा समय को एक तिहाई तक कम करती है। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ के 82 किलोमीटर लंबे RRTS कॉरिडोर पर जून 2025 तक नमो भारत ट्रेन की सेवाएं संचालित करने का लक्ष्य निर्धारित है, जिससे एक घंटे से भी कम समय में लोग दिल्ली और मेरठ के बीच सफर कर सकेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.