गाजियाबाद की इस सीट पर सास और बहू आमने-सामने लड़ेंगी चुनाव, एक दिन में 713 लोगों ने दाखिल किए नामांकन

पंचायत चुनाव : गाजियाबाद की इस सीट पर सास और बहू आमने-सामने लड़ेंगी चुनाव, एक दिन में 713 लोगों ने दाखिल किए नामांकन

गाजियाबाद की इस सीट पर सास और बहू आमने-सामने लड़ेंगी चुनाव, एक दिन में 713 लोगों ने दाखिल किए नामांकन

Tricity Today | नामांकन दाखिल करते हुए

त्रिस्तरीय ग्राम पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए शनिवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई। गाजियाबाद जिला मुख्यालय की एसडीएम कोर्ट में जिला पंचायत सदस्यों के लिए नामांकन किए गए। नामांकन प्रक्रिया सुबह आठ बजे से शुरू हुई थी, लेकिन पहला नामांकन सुबह 11 बजे वार्ड-1 से ताज चौधरी के नाम से किया गया। पहला दिन होने के बाद भी नामांकन धीमी गति से शुरू हुए। दोपहर 12 बजे तक महज 12 प्रत्याशियों ने अपना पर्चा दाखिल किया। 

नामांकन की रतार कम होने का कारण चालान फार्म रहे। नामांकन से पूर्व प्रत्याशियों को कई घंटे चालान फार्म की लाइन में लगना पड़ा जिसकी वजह से सुबह निर्धारित समय से तीन घंटे बाद प्रत्याशी नामांकन कराने पहुंचे। आरओ एडीएम एलए कमलेश ने प्रत्याशियों के नामांकन दर्ज कराए। नामांकन दर्ज कराने के लिए दो दिन का समय दिया गया है। 

रविवार को अंतिम दिन है, लेकिन पहले दिन दोपहर तक लोगों की संख्या कम रही। नामांकन के पहले दिन शनिवार को जिले में ग्राम प्रधान से लेकर क्षेत्र पंचायत सदस्य और ग्राम पंचायत सदस्य के करीब 612 दिग्गजों ने विकास खंड ब्लॉक कार्यालयों में अपने-अपने नामांकन दाखिल किए गए। कड़ी सुरक्षा और भीड़ को रोकने के लिए पर्याप्त इंतजाम किए गए थे। 

जिले में ग्राम प्रधान के 161 पदों के लिए पहले दिन भोजपुर, रजापुर, लोनी और मुरादनगर ब्लॉक में करीब 280 नामांकन, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 323 पदों के सापेक्ष करीब 200 नामांकन पत्र और ग्राम पंचायत सदस्य के 2141 पदों के सापेक्ष सभी 4 ब्लॉक में 132 नामांकन दाखिल किए गए। पंचायत चुनाव में दावेदारों की संख्या बढ़ी है। 

वहीं, 5 और 6 अपै्रल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। जबकि 7 अपै्रल को नामांकन पत्रों की वापिसी और शाम को चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने डीआईजी अमित पाठक के साथ सभी ब्लॉक में व्यवस्था पुख्ता रखने के निर्देश दिए हैं। पंचायत चुनाव में 311 मतदान केंद्रों पर 958 बूथ बनाए गए हैं। जनपद को 21 जोन और 78 सेक्टर में बांटा गया है,जिससे शांति व्यवस्था मजबूत रहे। जनपद में 132 बूथ अति संवेदनशील प्लस,114 बूथ अति संवेदनशील और 57 बूथ संवेदनशील हैं, जिन पर विशेष नजर रखी जाएगी। चुनाव में 3,832 कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई है। 20 फीसद स्टाफ  को रिजर्व में रखा गया है। 

जिला पंचायत सदस्य वार्ड-2 से रालोद प्रत्याशी रवीना चौधरी, वार्ड-3 से गोरव, वार्ड-6 से आशा त्यागी, वार्ड-7 अमित त्यागी, वार्ड-8 पुष्पेंद्र गुर्जर, वार्ड-11 से जितेंद्र पार्चा ने नामांकन दाखिल किया। वहीं, वार्ड-9 रजापुर ब्लॉक सास जगवती और बहु रचना ने अपना-अपना नामांकन दाखिल किया। सास-बहु ने पर्चा दाखिल किया। वार्ड-1 से ताज चौधरी ने पहला नामांकन किया। रविवार दोपहर एक बजे तक ही नामांकन फार्म दिए जाएंगे। शनिवार को प्रत्याशियों की कम सख्ंया रहने के कारण संभावना जताई जा रही है कि रविवार को सबसे अधिक सख्ंया में प्रत्याशी नामांकन कराने के लिए पहुंचेंगे। एक प्रत्याशी के साथ एक ही व्यक्ति को जाने की अनुमति दी जा रही है। 

इस दौरान नामांकन कक्ष का डीएम अजय शंकर पाण्डेय, एसएसपी अमित पाठक, एसपी सिटी निपुण अग्रवाल ने भी निरीक्षण किया और पुलिस अधिकारियों को कोविड नियमों का अनुपालन कराने के निर्देश दिए। एसएसपी ने नामांकन कक्ष से लेकर जिला मुख्यालय के बाहरी परिसर में भी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। जिला मुख्यालय में जिला पंचायत सदस्यों के लिए नामांकन प्रक्रिया के चलते सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रही। मुख्यालय के गेट से लेकर नामांकन कक्ष तक चार स्थानों पर पुलिस जवान मुस्तैद रहे। 

मुख्यालय परिसर में अधिकारियों के अलावा अन्य सभी वाहन पर भी रोक लगा दी गई। भीड़ के साथ नामांकन करने पहुंचे प्रत्याशियों को बाहर गेट पर ही रोक दिया गया और सिर्फ दो लोगों को ही प्रत्याशी के साथ जाने की अनुमति दी गई। हालांकि, प्रत्याशी अपने साथ दर्जन भर समर्थक लेकर भी पहुंचे थे, लेकिन पुलिस ने उन्हें धरनास्थल पर ही रोक दिया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.