गाजियाबाद में हैंडपंप का पानी पीने से छात्राओं की हालत बिगड़ी, 29 लड़कियां हुई फूड प्वाइजनिंग की शिकार

लापरवाही : गाजियाबाद में हैंडपंप का पानी पीने से छात्राओं की हालत बिगड़ी, 29 लड़कियां हुई फूड प्वाइजनिंग की शिकार

गाजियाबाद में हैंडपंप का पानी पीने से छात्राओं की हालत बिगड़ी, 29 लड़कियां हुई फूड प्वाइजनिंग की शिकार

Google Image | हैंडपंप का पानी पीने से छात्राओं की हालत बिगड़ी

Ghaziabad : गाजियाबाद के कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालय में बड़ी लापरवाही सामने आई है। फूड प्वाइजनिंग की वजह से कई छात्राओं की हालत खराब हो गई। खाना खाने के बाद उन्हें उल्टियां होने लगी। कुछ देर बाद पेट दर्द की शिकायतें आना शुरू हो गई। फिलहाल अस्पताल में सभी छात्राओं के स्वास्थ्य में सुधार हैं। वहीं, बीएसए विनोद चंद्र मिश्र ने बताया कि दो बच्चियों को गैस की दिक्कत हुई थी। खाना खाने के बाद उन्हें उल्टियां, पेट दर्द की शिकायत होने लगी। अब अस्पताल में उपचार के बाद उनकी हालत में सुधर है।

29 छात्राओं को हुई फूड प्वाइजनिंग 
बुधवार की रात को कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालय में लगभग आठ बजे खाना खाने के बाद 29 छात्राओं की तबियत अचानक बिगड़ गई। फूड प्वाइजनिंग की शिकार सभी छात्राओं को मुरादनगर सीएचसी में भर्ती कराया गया हैं। उल्टी-दस्त न रुकने पर 17 छात्राओं को संयुक्त जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। 

छात्राओंने खाई थी ड़द की दाल, चावल और आलू की सब्जी
छात्राओं से पता चला कि उन्होंने शाम के खाने म उड़द की दाल, चावल और आलू की सब्जी खाई थी। जिसका स्वाद खाने में अच्छा नहीं था। चिकित्सको ने कहा कि हो सकता है सुबह बनाई गई दाल और सब्जी रत के खाने में दे दी हो। विद्यालय में लगभग 105 छात्राएं है जो कि  छात्रावास में ही रहती हैं। बुधवार को छात्रावास में 64 छात्राएं  मौजूद थी। जिनमे से कक्षा 6 से 8 तक की छात्राएं फ़ूड प्वाइजनिंग की शिकार हुईं। 

छात्रावास के रसोईघर से लिए खाने के नमूने 
शिकार हुई छात्राओं को विद्यालय के स्टाफ ने सीएचसी मुरादनगर भिजवाया। छात्राओं ने कहा कि  पेट में बहुत दर्द हो रहा है, जो कि सहने लायक नहीं हैं। डीएम आरके सिंह पहले संयुक्त जिला अस्पताल  फिर विद्यालय पहुंचे। सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधार ने बताया कि छात्रावास के रसोईघर से खाने के नमूने लिए गए हैं। 

पीना पड रहा हैंडपंप का पानी 
छात्राओं ने बताया की काफी समय से आरओ की मशीन ख़राब पड़ी हुई हैं। इस वजह से हैंडपंप का पानी पीना पड रहा हैं। यह पानी गंदा हैं। शिकायत की गई थी लेकिन कोई भी समाधान नहीं निकाला गया। न तो मशीन सही कराई गई और न ही बोतलबंद पानी की व्यवस्था की गई। इस पर बेसिक शिक्षा अधिकारी विनोद चंद्र का कहना है कि आरओ की मशीन ठीक होने तक विद्यालय में बोतलबंद पानी मंगाए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.