रैपिडएक्स रेल के उद्घाटन की तारीख का खुलासा, प्रवक्ता ने बताई सच्चाई

Ghaziabad News : रैपिडएक्स रेल के उद्घाटन की तारीख का खुलासा, प्रवक्ता ने बताई सच्चाई

रैपिडएक्स रेल के उद्घाटन की तारीख का खुलासा, प्रवक्ता ने बताई सच्चाई

Google Image | symbolic

Ghaziabad News : केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना रीजनल रेल ट्रांजिट सिस्टम आरआरटीएस के प्रथम फेस की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। इस रूट पर ट्रेन का ट्रायल भी पूरा कर लिया गया है। रैपिडएक्स रेल का ट्रायल सभी मानकों पर खरा उतरा है। इसके बाद अब इसे आम लोगों के लिए खोलने की तैयारी चल रही है।

इन स्टेशनों को किया जा रहा है तैयार
बहुप्रतीक्षित आरआरटीएस कॉरिडोर के प्रथम फेस पर कार्य लगभग पूरा हो चुका है। जिन स्टेशनों को तैयार किया गया है, उनमें साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो स्टेशन शामिल हैं। बता दें कि साहिबाबाद स्टेशन से दुहाई डिपो तक 17 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर का उद्घाटन किया जाना है। आरआरटीएस कॉरिडोर कुल 82 किलोमीटर लंबा है। इसका निर्माण मेरठ से सराय काले खां तक किया जाएगा। प्रथम फेज पर इस साल जून में रैपिडएक्स चलाने की तैयारी चल रही थी, लेकिन अधूरा कार्य होने के कारण इसे टाल दिया गया था। हाल ही में एनसीआरटीसी के एक अधिकारी के साथ प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की लंबी वार्ता हुई। इसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि नवंबर माह में रैपिडएक्स रेल का संचालन शुरू किया जा सकता है।

प्रथम फेस के लिए चल रही तैयारी
प्रथम फेज के लिए रैपिडएक्स रेल स्टेशनों पर यात्रियों के लिए कई प्रकार की सुविधा दी जाएगी। इसमें चार्जिंग प्वाइंट से लेकर यात्री टिकट के लिए वेंडिंग मशीन, कार्ड भुगतान और यूपीआई से भुगतान की सुविधा भी दी जाएगी। यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार की तरफ से इसके पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। प्रत्येक स्टेशन पर गार्ड की तैनाती की गई है। बता दें कि 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली रैपिडेक्स रेल देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन होगी। इसका पूर्ण रूप से संचालन 2025 तक हो पाएगा। 

उद्घाटन की तारीख
एनसीआरटीसी की तरफ से प्रधानमंत्री कार्यालय से आरआरटीएस कॉरिडोर के प्रथम फेज का उद्घाटन करने के लिए समय मांगा गया है, लेकिन प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से अभी कोई समय निश्चित नहीं किया गया है। अपुष्ट खबरों के अनुसार, नवंबर 2023 में प्रधानमंत्री रैपिड रेल को हरी झंडी दिखा सकते हैं। लेकिन, इन खबरों को दरकिनार करते हुए एनसीआरटीसी के प्रवक्ता पुनीत वत्स ने बताया कि अभी प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से ऐसा कोई भी आदेश नहीं आया है। इसलिए लोगों को अभी लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.