गाजियाबाद से कानपुर अब दूर नहीं, ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे से मात्र 3 घंटे में तय होगा सफर

Ghaziabad News : गाजियाबाद से कानपुर अब दूर नहीं, ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे से मात्र 3 घंटे में तय होगा सफर

गाजियाबाद से कानपुर अब दूर नहीं, ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे से मात्र 3 घंटे में तय होगा सफर

Google Image | Symbolic

Ghaziabad News : गाजियाबाद से कानपुर जाने वालों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। गाजियाबाद से 3:30 घंटे में कानपुर तक का सफर तय हो जाएगा। आने वाले समय में इस सफर में हरियाली चार चांद लगाएगी। हरित राजमार्ग नीति के तहत राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा 380 किलोमीटर लंबा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा। आबादी क्षेत्र से दूर यहां फोरलेन राजमार्ग 10 जिलों से होकर गुजरेगा। डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने की जिम्मेदारी भोपाल की लाइन इंजीनियरिंग कंसलटेंट एजेंसी को दी गई है।

केवल 3 घंटे में तय होगा सफर
एनएचएआई का दावा है कि इससे 3:30 घंटे में गाजियाबाद से कानपुर का सफर पूरा हो जाएगा। अभी गाजियाबाद से कानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 91 है। इसकी लंबाई 468 किलोमीटर है। इसकी और ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के बीच की दूरी करीब 20 किलोमीटर रहेगी। यह गाजियाबाद से शुरू होकर हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़, कासगंज, एटा, फर्रुखाबाद, कन्नौज और उन्नाव की सीमा क्षेत्र से होते हुए कानपुर को जुड़ेगा।

डीपीआर बनाने वाली कंपनी के इंजीनियर करेंगे सर्वे
डीपीआर बनाने वाली कंपनी के इंजीनियर मार्ग का सर्वे कर यह तय करेंगे कि 380 किलोमीटर की दूरी में कहां-कहां फ्लाईओवर, अंडरपास और पुल बनाए जाएंगे। दोनों ओर घने छायादार पेड़ों के साथ डिवाइडर पर पौधारोपण भी किया जाएगा। इससे वाहनों के हेड लाइट की रोशनी दूसरी लेन में चलने वाले वाहन चालक की आंखों पर नहीं पड़ेगी। डीपीआर स्वीकृत होने के बाद भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। गाजियाबाद से कानपुर के बीच नया ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा। इसकी डीपीआर तैयार करने के लिए एजेंसी तय हो गई है। डीपीआर बनने के बाद उससे स्वीकृत के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के पास भेजा जाएगा। प्रदेश में इस तरह की 8 एक्सप्रेस-वे बनाए जाएंगे।

गाजियाबाद-अलीगढ़ मार्ग किया जा रहा सिक्सलेन
गाजियाबाद से कानपुर (एनएच 91) के बीच अलीगढ़ से कानपुर तक फोरलेन का काम लगभग पूरा हो चुका है। यह जुलाई महीने तक पूरा हो जाएगा गाजियाबाद से अलीगढ़ तक सिक्सलेन रोड का निर्माण किया जा रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.