मतलब, NAMO BHARAT आपकी मुठ्ठी में, टिकट बुकिंग से लेकर ट्रेन ट्रैकिंग और भी बहुत कुछ

RRTS Connect App : मतलब, NAMO BHARAT आपकी मुठ्ठी में, टिकट बुकिंग से लेकर ट्रेन ट्रैकिंग और भी बहुत कुछ

मतलब, NAMO BHARAT आपकी मुठ्ठी में, टिकट बुकिंग से लेकर ट्रेन ट्रैकिंग और भी बहुत कुछ

Tricity Today | Namo Bharat Train

Ghaziabad News : देश के पहले रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) आपको कतई परेशान नहीं होने देगा। अब आरआटीएस कनेक्ट एप पर कहीं से भी टिकट बुकिंग, लाइव ट्रेन ट्रैकिंग और तमाम सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकजा है। साहिबाबाद और मोदीनगर के बीच चल रही नमो भारत के यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए ऐप में अपडेट किए गए हैं। 

जानें ऐप से क्या -क्या कर सकते हैं
आरआरटीएस कनेक्ट ऐप के जरिये यात्री “प्लान योर जर्नी” में जाकर अपनी यात्रा के लिए टिकट बुक कर सकते हैं। जहां यूपीआई, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग से भुगतान की सुविधा मिलती है। इसके साथ ही आपकी ट्रेवलिंग हिस्ट्री भी ऐप में दर्ज होती रहती है, आप चाहें तो ट्रांजेक्शन हिस्ट्री में जाकर पिछली सभी यात्राओं की जानकारी हासिल की जा सकती है। आपको यदि अपने ऑफिस में बिल क्लेम करना है तो चिंता न करें। बिल डाउनलोड की सुविधा भी इस ऐप पर मौजूद है।

ऐप से करिए लाइव ट्रेन ट्रैकिंग 
एनसीआरटीसी ने आरआरटीएस कनेक्ट ऐप पर लाइव ट्रेन ट्रैकिंग सुविधा भी शुरू की है। इस सुविधा के जरिए आप अगले आधे घंटे तक आने वाली नमो भारत ट्रेन की जानकारी हासिल कर सकते हैं। आपको हर पल की लाइव लोकेशन मिलती रहेगी और उसी के मुताबिक आप स्टेशन पर पहुंच सकेंगे। यदि आप सफर कर रहे हैं तो अगला स्टेशन कितनी दूरी पर है और कितनी देर में वहां पहुचने वाले हैं, यह भी पता चलता रहेगा। इतना ही नहीं ऐप आपको नमो भारत के संचालन से जुड़ी हर जानकारी देगा।

फीडर बस की उपलब्ध भी बताएगा ऐप
ऐप पर फीडर बस सर्विस का विकल्प भी उपलब्ध कराया गया है। इस विकल्प में जाकर आपको स्टेशन से फीडर बस की जानकारी के साथ ही आपके घर के नजदीक कहां फीडर बस मिलेगी, यह जानकारी भी मिल सकेगी। आपके नजदीकी बस स्टॉप पर बस के आने और जाने का समय भी बताया जाएगा। आरआरटीएस स्टेशनों पर बाइक, ऑटो और कैब बुक करने लिए रैपिडो ऐप का लिंक भी उपलब्ध है, जो आपको सीधे रैपिडो ऐप से जोड़ देगा।

स्टेशन पर सुविधाओं की भी जानकारी
आरआरटीएस कनेक्ट ऐप में यात्रियों को “स्टेशन फ़ैसिलिटीज़” का ऑप्शन भी दिया गया है। इस ऑप्शन पर जाकर आप नजदीकी आरआरटीएस स्टेशन के बारे में जान सकेंगे। इसके साथ ही ऐप आपको यह भी बताएगा स्टेशन पर पीने का पानी और वॉशरूम आदि सुविधाएं स्टेशन पर कहां उपलब्ध हैं। कौन सा एंट्री या एक्जिट गेट आप प्रयोग कर सकते हैं, यह बताने के साथ ऐप आपको प्लेटफार्म के बारे में भी जानकारी देगा। लिफ्ट और एस्केलेटर की जानकारी भी ऐप पर उपलब्ध है। इतना ही नहीं स्टेशन पर उपलब्ध पार्किंग सुविधा की जानकारी भी यही ऐप आपको बता देगा। 

कट्रोल रूम से भी कनेक्ट करेगा ऐप
कोई इमरजेंसी या मदद की जरूरत होने पर ऐप आपको कंट्रोल से जोड़ने में भी मदद करेगा। आरआरटीएस कॉरिडोर के स्टेशनों के आसपास के मुख्य आकर्षण वाले स्थलों की जानकारी भी दी जा रही है। साथ ही आरआरटीएस कॉरिडोर का सिस्टम मैप भी उपलब्ध है, जिससे यात्री कॉरिडोर के सभी स्टेशनों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

“रिपोर्ट ए कम्पलेंट” पर दर्ज करें शिकायत
साथ ही यात्रियों को खोए-पाए सामान की जानकारी के लिए लॉस्ट एंड फाउंड, किसी भी अन्य सहायता के लिए या शिकायत या सुझाव दर्ज करने के लिए रिपोर्ट ए कम्प्लेंट आदि फीचर दिए गए हैं, जिनकी मदद से यात्री नमो भारत ट्रेन में सुविधाजनक और आरामदायक यात्रा का आनंद ले सकते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.