कैंसर से मर चुके हैं लोग, शिकायत के बाद भी जिम्मेदार मौन!

गाजियाबाद में हैंडपंप से निकल रही जानलेवा बीमारी : कैंसर से मर चुके हैं लोग, शिकायत के बाद भी जिम्मेदार मौन!

कैंसर से मर चुके हैं लोग, शिकायत के बाद भी जिम्मेदार मौन!

Google Image | symbolic Image

Ghaziabad News : गाजियाबाद का एक ऐसा गांव जहां हैंडपंप से जहरीला पानी निकल रहा है। इस गांव में हैंडपंप का पानी पीकर कई लोग कैंसर से पीड़ित हो चुके हैं। लोगों का आरोप है कि दूषित पानी पीने के कारण यहां अब तक एक दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। गांव के प्रधान समेत कई लोगों इस मामले की शिकायत प्रशासन से कर चुके हैं। लेकिन प्रशासन की तरफ से अभी तक गांव में पानी का कोई टेस्ट नहीं कराया गया है। अब परेशान ग्रामीणों ने आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha elections) के बहिष्कार का फैसला किया है।

यह है पूरा मामला
गाजियाबाद निवाड़ी थाना क्षेत्र के अबुपूरा गांव में हैंडपंप से दूषित पानी निकलने का मामला सामने आया है। गांव के लोगों ने आरोप लगाया है कि गांव में लगे हैंडपंप से दूषित पानी निकल रहा है। हैंडपंप का पानी पीने से अब तक यहां कई लोगों को कैंसर हो चुका है जबकि दर्जन भर लोग कैंसर से मर चुके हैं। इसकी शिकायत स्थानीय लोगों द्वारा कई बार प्रशासन को दी गई है लेकिन प्रशासन ने इस दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठाया है। गांव निवासी राजेश शर्मा ने बताया कि उनके गांव में कई समस्याएं है। सबसे बड़ी समस्या यहां हैंडपंप से दूषित पानी निकलने की है। गांव का पानी दूषित हो चुका है। गांव में कैंसर के कई मरीज है जबकि कई मरीजों की मौत हो चुकी है। प्रशासन को कई बार इस बारे में शिकायत देकर पानी की टेस्टिंग कराने का अनुरोध किया गया है। लेकिन प्रशासन की घोर लापरवाही के चलते आज तक यहां पानी की टेस्टिंग नहीं हो पाई है।

तालाब से बढ़ी गंदगी
गांव निवासी शिवदत्त शर्मा ने बताया कि गांव में बने तालाब में मछली पालन का कार्य किया जाता है। मछली पालन में कई बार मछलियां मर जाती है। उन्हें निकालकर बाहर फेंक दिया जाता है। जिसके बाद कुत्ते और बिल्ली उन मछलियों को लेकर घरों में चले जाते हैं जिससे पूरे गांव में गंदगी फैल गई है। इस तालाब के कारण गांव में फैली गंदगी से भी बीमारियों का खतरा बढ़ गया है। शिवदत्त शर्मा ने बताया कि इस बार अबूपूरा गांव के लोग आगामी लोकसभा चुनाव का बहिष्कार करेंगे और यहां के सांसद, विधायक को अपने गांव में घुसने भी नहीं देंगे। उनका कहना है कि नेता हर बार वादे करके चले जाते हैं लेकिन काम कोई नहीं करता है।

एसडीएम ने दिया भरोसा
एसडीएम मोदीनगर डॉ. पूजा गुप्ता ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है इस गांव में पानी की जांच कराई जाएगी साथ ही दोषी अधिकारियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी। यदि इस मामले में किसी अधिकारी और कर्मचारी की मिलीभगत या लापरवाही सामने आती है तो उसपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.