दिवाली के बाद शुरू होगा पहला ट्रायल, एनसीआर को मिलेगी बेहतरीन कनेक्टिविटी

दिल्ली से जल्द दौड़ेगी नमो भारत ट्रेन : दिवाली के बाद शुरू होगा पहला ट्रायल, एनसीआर को मिलेगी बेहतरीन कनेक्टिविटी

दिवाली के बाद शुरू होगा पहला ट्रायल, एनसीआर को मिलेगी बेहतरीन कनेक्टिविटी

Tricity Today | Symbolic Image

Ghaziabad News : दिल्ली-एनसीआर गाजियाबाद में रहने वालों के लिए अच्छी खबर है। दिल्ली में नमो भारत रैपिड रेल (Namo Bharat Rapid Rail) का ट्रायल रन जल्द शुरू हो सकता है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) के अधिकारियों के अनुसार, दिल्ली सेक्शन में नमो भारत रेल का पहला ट्रायल रन साल के आखिर तक शुरू होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में वायडक्ट का सिविल निर्माण लगभग पूरा हो चुका है और स्टेशन परिसर में काम चल रहा है। उच्च अफसरों का कहना है कि इस वर्ष (2024) में पड़ने वाली दिवाली के बाद इस पर ट्रायल शुरू हो जाएगा।

आरआरटीएस वायडक्ट का लगभग निर्माण 
रीजनल रैपिड ट्रां जिट सिस्टम (आरआरटीएस) के दिल्ली सेक्शन का उद्घाटन 2025 के मध्य तक होने की उम्मीद है। अधिकारियों ने कहा कि सराय काले खां, न्यू अशोक नगर और आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशनों सहित दिल्ली में 14 किलोमीटर लंबे सेक्शन का काम तेजी से चल रहा है। स्टेशनों पर चल रहा फिनिशिंग का काम एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने कहा, "दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल कॉरिडोर के दिल्ली सेक्शन में आरआरटीएस वायडक्ट का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। इस साल के अंत तक दिल्ली में ट्रायल रन शुरू होने की संभावना है। दिल्ली में आरआरटीएस स्टेशन - सराय काले खां, न्यू अशोक नगर और आनंद विहार (भूमिगत) - पहले ही आकार ले चुके हैं और फिनिशिंग का काम चल रहा है।"

सर्टिफिकेट जारी करने के लिए पहले होगा निरीक्षण 
आपको बता दें कि, सिग्नलिंग और दूरसंचार (टेलिकम्युनिकेशन) का काम पूरा होने और सेवा चालू होने के लिए तैयार होने पर ट्रायल रन किए जाते हैं। ट्रायल रन पूरा होने के बाद एनसीआरटीसी, मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) से सेफ्टी सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करेगा, जो सर्टिफिकेट जारी करने से पहले कई निरीक्षण करता है। अधिकारियों ने कहा कि सीएमआरएस से सेफ्टी सर्टिफिकेट मिलने के बाद सरकार द्वारा तय की गई तारीख और समय के अनुसार आरआरटीएस का उद्घाटन किया जा सकता है।

5 किमी अंडरग्राउंड दौड़ेगी नमो भारत रेल
दिल्ली में नमो भारत के 14 किलोमीटर लंबे सेक्शन में 9 किलोमीटर का एलिवेटेड स्ट्रेच और 5 किलोमीटर का अंडरग्राउंड स्ट्रेच शामिल है। अधिकारियों ने बताया कि एलिवेटेड हिस्से के लिए वायडक्ट का काम सराय काले खां स्टेशन तक पूरा हो चुका है, जहां ट्रैक बिछाने और ओवरहेड इलेक्ट्रिफिकेशन (ओएचई) लगाने का काम चल रहा है।

गाजियाबाद में 34 किमी रूट पर हो रहा संचालन
वर्तमान में, नमो भारत ट्रेन सेवाएं दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर साहिबाबाद से मोदी नगर उत्तर तक 34 किमी के हिस्से में आठ स्टेशनों पर चलती है। मेरठ दक्षिण आरआरटीएस स्टेशन लगभग तैयार है और साल के अंत तक चालू हो जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि इससे परिचालन आरआरटीएस कॉरिडोर की लंबाई 42 किमी तक बढ़ जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.