देश को आलू की पैदावार बढ़ाने में मिलेगी मदद, जानिए कैसे

किसानों के लिए वरदान बनी दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल : देश को आलू की पैदावार बढ़ाने में मिलेगी मदद, जानिए कैसे

देश को आलू की पैदावार बढ़ाने में मिलेगी मदद, जानिए कैसे

Tricity Today | पोटैटो रिसर्च इंस्टीट्यूट

Ghaziabad News : दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल किसानों के लिए वरदान साबित होगी। किसानों को इस प्रोजेक्ट से बड़ा फायदा होने वाला है। दरअसल, रैपिड रेल का निर्माण करने वाली कंपनी एनसीआरटीसी ने किसानों के लिए कोल्ड स्टोरेज का निर्माण किया है। यह कोल्ड स्टोरेज मोदीपुरम स्टेशन के पास CPRI कैंपस में बनाया गया है। जिसमें किसानों को सुविधा दी जाएगी।

एनसीआरटीसी ने 2021 में मोदीपुरम स्टेशन के निर्माण के लिए सीपीआरआई से जमीन ली थी। इसी जमीन पर स्टेशन का निर्माण कार्य किया जा रहा है। इस जमीन के एवज में एनसीआरटीसी और सीपीआरआई के बीच में जो देय मूल्य तय हुआ था, उतनी ही राशि में यहां 600 मीट्रिक टन की क्षमता वाला पोटैटो कोल्ड स्टोरेज बनाने के लिए समझौता हुआ था, जिसके तहत एनसीआरटीसी ने कोल्ड स्टोरेज का निर्माण किया है।

कोल्ड स्टोर में होंगी आधुनिक सुविधाएं
इस कोल्ड स्टोरेज को बनाने में पफ पैन पोलियुरिथीन फोम का प्रयोग किया गया है। इसमें हीट इंसुलेशन नियंत्रित होगा। स्टोरेज को ठंडा बनाए रखने के लिए इसमें 4 बड़े रेफ्रीजरेटिंग सिस्टम लगाए गए हैं। कोल्ड स्टोरेज में 4 डिग्री तक तापमान को मेंटेन किया जा सकता है। इस कोल्ड स्टोरेज में रखे जाने वाली आलू की फसल को नमी से बचाने के लिए इसमें वर्चुअल वुडेन फ्लोर बनाया गया है। यह देखने में लकड़ी के जालीनुमा फर्श जैसा है। इस वर्चुअल वुडेन फ्लोर और जमीन के बीच लगभग एक फुट का फासला है। इसके साथ ही कोल्ड स्टोरेज के लिए आवश्यक ऑपरेटिंग कार्यालय, विद्युत सप्लाई कक्ष और अन्य कक्ष बनाए गए हैं।
 
शोध के लिए उपयोगी
इस पोटैटो कोल्ड स्टोरेज के प्रयोग से सीपीआरआई आलू की पैदावार के लिए शोधों से तैयार बीजों को रखने और आलू को ज्यादा समय तक सुरक्षित रखने में बेहतर ढंग से सक्षम होगा। एनसीआरटीसी जल्द ही इस पोटैटो कोल्ड स्टोरेज को सीपीआरआई को सौंपेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.