गाजियाबाद में गुरुवार से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया, जानिए क्या होंगे नियम

लोकसभा चुनाव 2024 : गाजियाबाद में गुरुवार से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया, जानिए क्या होंगे नियम

गाजियाबाद में गुरुवार से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया, जानिए क्या होंगे नियम

Tricity Today | Symbolic

Ghaziabad News : गाजियाबाद में लोकसभा चुनाव के लिए गुरुवार से नामांकन प्रक्रिया शुरु हो जाएगी। यहां दूसरे चरण में मतदान होना है। जिसके लिए 26 अप्रैल को मतदान होगा। कल से नामांकन प्रक्रिया शुरु हो जाएगी। इस दौरान कितने वाहनों को नामांकन स्थल तक ले जाने की इजाजत होगी और क्या होगा नियम, पूरी प्रक्रिया के बारे में रिटर्निंग ऑफिसर की तरफ से बताया गया है।

क्या होंगे नियम
आचार संहिता लागू होने के साथ ही लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। कलेक्ट्रेट परिसर में बैरिकेडिंग का काम अंतिम दौर में है। गुरुवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जिलाधिकारी के कक्ष में होने वाली नामांकन प्रक्रिया के दौरान काफी संख्या में पुलिस बल तैनात रहेंगे। नामांकन प्रक्रिया के दौरान वीडियो रिकॉर्डिंग भी होगी। परिसर में आपत्तिजनक वस्तु लेकर जाने पर प्रतिबंध प्रतिबंध रहेगा। रिटर्निंग ऑफिसर इंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि जिले में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा। इसके लिए 28 मार्च से नामांकन शुरू हो जाएंगे जो चार अप्रैल तक चलेंगे। कक्ष संख्या 101 में नामांकन होगा। कलेक्ट्रेट परिसर से 200 मीटर के दायरे में बैरिकेड लगाई गई है। वाहनों को बाहर ही रोक दिया जाएगा। 

प्रस्तावक की आवश्यकता
राजनीतिक दलों के प्रत्याशी अपने साथ एक प्रस्तावक और चार लोगों को लेकर अंदर जा सकेंगे। इनके अलावा किसी भी व्यक्ति को अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी। मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल के प्रत्याशी एक प्रस्तावक के साथ अपना नामांकन भरेंगे। वहीं निर्दलीय प्रत्याशी को अपने साथ 10 प्रस्तावक लाने होंगे। उम्मीदवार को निर्वाचन व्यय के लिए अलग से बैंक अकाउंट खोलना होगा। प्रत्याशी अगर किसी भी निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता के रूप में पंजीकृत नहीं है तो वह चुनाव नहीं लड़ सकता है। कोई भी प्रत्याशी नामांकन के दौरान 10 से अधिक वाहनों का काफिला लाता है तो वाहनों का खर्च उसके चुनाव खर्च में जोड़ा जाएगा। ऐसा कोई प्रत्याशी जिसको सुरक्षा मिली हुई है तो उसे सुरक्षा कर्मियों को नामांकन कक्ष से बाहर ही छोड़ना होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.