हरियाणा की तर्ज पर गाजियाबाद में चलेगी ऑर्बिटल रेल, शासन से मिली हरी झंडी

बड़ी खबर : हरियाणा की तर्ज पर गाजियाबाद में चलेगी ऑर्बिटल रेल, शासन से मिली हरी झंडी

हरियाणा की तर्ज पर गाजियाबाद में चलेगी ऑर्बिटल रेल, शासन से मिली हरी झंडी

Google Image | symbolic Image

Ghaziabad News : ईस्टर्न पेरिफेरल हाईवे के नजदीक ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर का निर्माण किया जाना है। इसके लिए उत्तर प्रदेश ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना का ड्राफ्ट बनाकर तैयार कर लिया गया है। दिल्ली में रेल के दबाव को कम करने के लिए कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है। हरियाणा में ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर पर कार्य शुरू हो चुका है। अब ईस्टर्न पेरिफेरल हाईवे के नजदीक ग्रेटर नोएडा से बागपत तक इसे बनाया जाना है। 142 किमी रेल लम्बे कॉरिडोर पर काम शुरू होना बाकी है।

यह है पूरी योजना
एनसीआर प्लानिंग बोर्ड की महत्वाकांक्षी परियोजना ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर के पूर्वी भाग पर जल्द ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा। कॉरिडोर पर हरियाणा में कार्य शुरू हो चुका है। सोनीपत से मानेसर होते हुए पलवल तक लगभग 126 किलोमीटर के कॉरिडोर पर काम तेजी से शुरू  हो चुका है। हरियाणा सरकार का तर्क है कि जब तक पलवल से आगे ग्रेटर नोएडा, दादरी, गाजियाबाद, दुहाई, बागपत होते हुए सोनीपत संभाग पर परियोजना का कार्य शुरू नहीं होगा, योजना सफल नहीं होगी। हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें कॉरिडोर पर जल्द ही कार्रवाई शुरू करने के आदेश दिए गए हैं। उत्तर प्रदेश में 142 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर पर 6,500 करोड़ रुपए का खर्च आने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि विजिबिलिटी स्टडी के आधार पर तैयार डीपीआर में लंबाई और लागत के साथ स्टेशनों की संख्या के बारे में सही पता लग सकेगा।

यूपी में भी जल्द शुरू होगा काम
दिल्ली के चारों तरफ पेरिफेरल हाईवे का एक सर्कल बनाया गया था, जिसे ईस्टर्न और वेस्टर्न पेरिफेरल का नाम दिया गया था। दिल्ली में वाहनों के दबाव को कम करने के लिए इस परियोजना का निर्माण किया गया था। एनसीआर बोर्ड द्वारा बनाए गए पेरिफेरल हाईवे से दिल्ली सहित पूरे एनसीआर की सड़कों से वाहनों का दबाव कम होने के साथ ही लोगों के समय और धन की भी बचत हुई है। अब एनसीआर प्लानिंग बोर्ड पेरिफेरल एक्सप्रेस की तर्ज पर दिल्ली में ट्रेनों का दबाव कम करने के लिए ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना पर काम कर रही है। यह कॉरिडोर पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के समानांतर दिल्ली के चारों तरफ एक सर्कल में बनाया जाना है। 142 किलोमीटर लंबे ईस्टर्न ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर पर लगभग 6,500 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। एनसीआर प्लानिंग बोर्ड की उत्तर प्रदेश संचालन समिति से सहमति मिलने के बाद उत्तर प्रदेश में ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना काम करने के लिए शासन ने भी हरी झंडी दिखा दी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.