मिलावटखोरों पर दर्ज होंगे मुकदमे, अस्पताल में भर्ती सभी मरीज सामान्य

Ghaziabad News : मिलावटखोरों पर दर्ज होंगे मुकदमे, अस्पताल में भर्ती सभी मरीज सामान्य

मिलावटखोरों पर दर्ज होंगे मुकदमे, अस्पताल में भर्ती सभी मरीज सामान्य

Tricity Today | मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी एनएन झा ge

Ghaziabad News : मुरादनगर में कुट्टू के आटे से बना भोजन खाने से एक साथ बीमार हुए 40 लोगों की स्थिति फिलहाल सामान्य है। लेकिन, शारदीय नवरात्र को देखते हुए मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री पर अंकुश लगाने की कवायद शुरू कर दी गई है। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी एनएन झा ने त्योहारी सीजन में मिलावटी सामान के आने की संभावना को देखते हुए और अधिक सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। साथ ही मिलावटी सामान पर लगाम लगाने के लिए टीम भी गठित कर दी गई है।

क्या है मामला
नवरात्रि में कुट्टू का आटा, सिंघाड़े का आटा और समा के चावल की बिक्री बढ़ जाती है। इस दौरान मिलावटखोरों की भी चांदी हो जाती है। सहायक आयुक्त खाद्य विनीत कुमार का कहना है कि जिले में कहीं पर भी दुकान में मिलावट वाला कुट्टू का आटा बेचे जाने की शिकायत मिली तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाई की जाएगी। नवरात्रि में आस्था के साथ खिलवाड़ करने पर अब मिलावटखोरों के खिलाफ प्रशासन ने भी सख्ती से अभियान चलाना शुरू कर दिया है। एसीपी नरेश कुमार का कहना है कि फूड प्वाइजनिंग से लोगों के बीमार होने के मामले में तहरीर आने का इंतजार कर रहे हैं। तहरीर मिलने पर मुकदमा दर्ज कर जांच कराई जाएगी।

अब सख्ती से पेश आएगा प्रशासन
बता दें कि नवरात्र में गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी कुट्टू के मिलावटी आटे का व्यापार लोगों के लिए मुसीबत बनकर आया है। कुट्टू का आटा खाने से आयुध निर्माणी फैक्ट्री सहित तीन कॉलोनियों के 40 से अधिक लोगों को फूड प्वाइजनिंग हो गया था। जिस कारण उनकी हालत बिगड़ गई। सभी को मुरादनगर के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। खाद्य निरीक्षक विभाग की टीम ने कुट्टू के आटे का सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया है। एफएसडीए की टीम ने पहले धमीजा किराना स्टोर से कुट्टू के आटे का नमूना लिया, इसके बाद स्टोर पर सील लगा दी। स्टोर की संचालक नेहा ने बताया कि उन्होंने 85 किलो आटा बेचा था। उससे जानकारी लेकर टीम मुख्य बाजार में अंकित किराना की दुकान पर पहुंची। यहां ताला लटका मिला। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि अंकित किराना की दुकान पर सील लगा दी गई है। यहां से भी आटे के सैंपल लेकर राष्ट्रीय प्रयोगशाला लखनऊ को भेजा जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.