पीएम मोदी रैपिडएक्स रेल को आज दिखाएंगे हरी झंडी, जनसभा को भी करेंगे संबोधित 

Ghaziabad News : पीएम मोदी रैपिडएक्स रेल को आज दिखाएंगे हरी झंडी, जनसभा को भी करेंगे संबोधित 

 पीएम मोदी रैपिडएक्स रेल को आज दिखाएंगे हरी झंडी, जनसभा को भी करेंगे संबोधित 

Tricity Today | PM Modi

Ghaziabad news : मेरठ-दिल्ली आरआरटीएस कॉरिडोर का उद्घाटन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गाजियाबाद में करेंगे। वह आरआरटीएस के प्रथम फेज को हरी झंडी दिखाकर इस रूट की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री ट्रेन में यात्रा भी करेंगे। वह जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

ये रहेगा पूरा कार्यक्रम
आज सुबह 11:00 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिंडन एयरबेस पहुंचेंगे। इसके बाद 11:15 बजे वे रैपिडएक्स रेल के प्रथम फेज का हरी झंडी दिखाकर उद्घाटन करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री रैपिडएक्स रेल में बैठकर यात्रा भी करेंगे। बता दें कि आरआरटीएस के प्रथम फेज में पांच स्टेशन हैं, जिनमें साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो शामिल है। प्रधानमंत्री रैपिडएक्स रेल में भी यात्रा करेंगे। 17 किलोमीटर का यह कॉरिडोर मात्र 12 मिनट में रैपिडेक्स रेल से तय किया जाएगा। रैपिडेक्स रेल की अधिकतम गति 180 किलोमीटर प्रति घंटा है। रैपिडेक्स की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री 12:00 बजे जनसभा स्थल पहुंचेंगे और एक घंटा जनसभा को संबोधित करेंगे। लगभग 1:15 पर प्रधानमंत्री बेंगलुरु मेट्रो के ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर को भी जनता को समर्पित करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

एनसीआर के इन शहरों को भी जोड़ने की है योजना
आरआरटीएस कॉरिडोर को मेरठ से दिल्ली के बीच बनाया जा रहा है। 82 किलोमीटर का पूरा कॉरिडोर 2025 तक बनकर तैयार हो जाएगा। बता दें कि 8 मार्च 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी आधारशिला रखी थी। अपनी तरह की यह पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन होगी, जो देश में चलाई जा रही है। 82 किलोमीटर लंबे इस रूट को बनाने में लगभग 30 हजार करोड़ रुपए का खर्च आएगा। जिसके बाद इसे गुरुग्राम-अलवर कॉरिडोर और दिल्ली-पानीपत कॉरिडोर से भी कनेक्ट किया जाएगा। साथ ही शामली, हापुड़ और जेवर एयरपोर्ट से भी इसे कनेक्ट करने की योजना है। रैपिडएक्स रेल में दो श्रेणी में यात्रा की जा सकती है। सामान्य श्रेणी में न्यूनतम कराया 20 रुपये जबकि अधिकतम किराया 50 रुपये निर्धारित किया गया है। वही प्रीमियम श्रेणी में न्यूनतम कराया 40 रुपये जबकि अधिकतम किराया 100 रुपए निर्धारित किया गया है। इसी के साथ 90 सेंटीमीटर से कम ऊंचाई वाले बच्चे फ्री यात्रा कर सकते हैं। जबकि 25 किलो वजन एक यात्री अपने साथ ले जा सकता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.